कंझावला केस में 11 पुलिसकर्मी निलंबित, गृह मंत्रालय के आदेश के बाद दिल्ली पुलिस का बड़ा एक्शन

दिल्ली कंझावला कांड को लेकर गृह मंत्रालय के आदेश के बाद 11 पुलिसकर्मियों को PCR और पिकेट पर तैनात थे उन्हें निलंबित कर दिया गया है। इसके बाद मामले में लापरवराही बरतने वाले पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई हुई है। जिसमें दो उप निरीक्षक, चार सहायक उप निरीक्षण, चार हेड कांस्टेबल और एक कांस्टेबल शामिल हैं

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

दिल्ली कंझावला कांड को लेकर गृह मंत्रालय के आदेश के बाद 11 पुलिसकर्मियों को PCR और पिकेट पर तैनात थे उन्हें निलंबित कर दिया गया है। इसके बाद मामले में लापरवराही बरतने वाले पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई हुई है। जिसमें दो उप निरीक्षक, चार सहायक उप निरीक्षण, चार हेड कांस्टेबल और एक कांस्टेबल शामिल हैं।  निलंबित किए गए पुलिसकर्मियों में से 6 पुलिसकर्मी पीसीआर ड्यूटी पर तैनात थे। वहीं, पांच पुलिसकर्मी घटना के दिन पिकेट पर थे।

 

दिल्ली के कंझावला में नए साल पर हुई बड़ी वारदात में अंजलि नाम की युवती की कार घसीटकर हत्या कर दी गई थी। जिसके बाद से इस मामले पर गृहमंत्री अमित शाह ने सख्त रवैया अपनाते हुए दिल्ली पुलिस से इस मामले की पूरी रिपोर्ट मांगी थी। जिसको दिल्ली पुलिस की तरफ से गृह मंत्रालय को सौंपा गया था। जिसके बाद अब इस मामले पर अब उस रात तैनात तीन पीसीआर के पुलिस वालों पर गृह मंत्रालय की गाज गिरी है।

इससे पहले दिल्ली पुलिस की वरिष्ठ अधिकारी शालिनी सिंह की रिपोर्ट के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पुलिस को एक्शन लेने के निर्देश दिए थे। मामले की गंभीरता और उपलब्ध साक्ष्य के आधार पर पुलिस कंझावला केस के आरोपियों पर 302 यानी हत्या की धारा लगाकर मामले की तफ्तीश करने का निर्देश दिए गए है।

साथ ही गृह मंत्रालय ने सलाह दिया कि जांच में लापरवाही को देखते हुए पर्यवेक्षी अधिकारियों के खिलाफ पुलिस आयुक्त कारण बताओं नोटिस जारी करें। इसके अलावा मंत्रालय ने दिल्ली पुलिस को आरोपितों के खिलाफ तुरंत ही चार्जसीट दाखिल करने और सभी जरूरी कदम उठाने का सुझाव दिया।

इसे भी पढ़े..............

कंझावला केस: PCR में तैनात पुलिसवालों पर गिरी गृह मंत्रालय की गाज, किए गए सस्पेंड

calender
13 January 2023, 03:40 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो