बिहार : विधान सभा अध्यक्ष का इस्तीफा, एक दिन पहले बोले थे झुकेंगे नहीं

बिहार विधान सभा अध्यक्ष ने इस्तीफा दे दिया है. उनके खिलाफ विधायकों ने अविश्वास प्रस्ताव लाने का ऐलान किया था. बीते 10 अगस्त को 50 से अधिक विधायकों ने हस्ताक्षर कर प्रस्ताव को राज्यपाल को सौंपा था जिसके बाद आज 24 अगस्त को वोटिंग होनी थी.

Suman Saurabh
Suman Saurabh

पटना। बिहार विधान सभा अध्यक्ष ने इस्तीफा दे दिया है. उनके खिलाफ विधायकों ने अविश्वास प्रस्ताव लाने का ऐलान किया था. बीते 10 अगस्त को 50 से अधिक विधायकों ने हस्ताक्षर कर प्रस्ताव को राज्यपाल को सौंपा था जिसके बाद आज 24 अगस्त को वोटिंग होनी थी. बता दें कि बीते मंगलवार को विजय कुमार सिन्हा ने अपने पद से इस्तीफा देने से इनकार कर दिया था. साथ ही उन्होंने कहा था कि यह उनके पद की गरिमा के साथ-साथ स्वाभिमान के खिलाफ है. वह अविश्वास प्रस्ताव का प्रतिकार करने के लिए तैयार हैं.

इस्तीफे के बाद कहा जा रहा है राजद के खेमे से अध्यक्ष बनाया जाएगा. जिसकी प्रकिया पर काम शुरू हो चुका है. राजद नेता अवध बिहारी चौधरी का नाम विधानसभा अध्यक्ष के रूप सबसे उपर आ रहा है. अवध बिहारी चौधरी राजद के वरिष्ठ नेता माने जाते हैं. उन्हें पहली बार सिवान से 1985 में विधायक के रूप में चुना गया था. तब से अवध बिहारी चौधरी 6 बार विधायक बन चुकें हैं. 2020 विधान सभा अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए महागठबंधन की ओर से विजय कुमार सिन्हा के सामने खड़ा हुए थे लेकिन बहुमत साबित करने में असफल हो गए थे लेकिन ठीक 2.5 साल बाद वह दुबारा बहुमत साबित करने में सफल रहे.  

 

गौरतलब है कि बिहार में सरकार बदल चुकी है. पूर्व में सत्ता में रही बीजेपी को अब विपक्ष मे स्थान मिला है. ऐसे में विधानसभा के अध्यक्ष व भाजपा नेता विजय कुमार सिन्हा के फैसले का सभी को इंतजार था. ऐसा कहा जा रहा था कि हो सकता है सिन्हा अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं. लेकिन आज मंगलवार को उन्होंने स्पष्ट करते हुए कहा है कि वह अविश्वास प्रस्ताव का प्रतिकार करने का ऐलान कर दिया. हालांकि उनके ऐलान के 24 घंटे भी पूरे नही हुए हैं उन्होने इस्तीफा दे देना उचित समझा है.

calender
24 August 2022, 12:07 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो