गुजरात विधानसभा चुनाव के तारीखों का एलान, 1 और 5 दिसंबर को डाले जाएंगे वोट, 8 को घोषित होंगे नतीजे

गुजरात विधानसभा चुनाव के तारीखों का एलान, 1 और 5 दिसंबर को डाले जाएंगे मतदान, 8 को घोषित होंगे नतीजे

Suman Saurabh
Suman Saurabh

नई दिल्ली: गुजरात विधानसभा चुनाव के मतदान के तारीखों का एलान हो चुका है। चुनाव आयोग ने 2 चरणों में मतदान कराने का फैसला किया है। आयोग के अनुसार मतदान 1 और 5 दिसंबर को किए जाएंगे। जिसका नतीजा 8 दिसंबर को घोषित किया जाएगा। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने जानकारी देते हुए कहा कि मुझे बताते हुए खुशी हो रही है कि गुजरात विधानसभा चुनाव में 3,24,422 नए मतदाता इस बार पहली बार मतदान करेंगे। कुल मतदान केंद्र की संख्या 51,782 है।

 

आयोग के द्वारा गई जानकारी के अनुसार मतदान के बेहतर अनुभव के लिए, 1274 मतदान केंद्रों का प्रबंधन पूरी तरह से महिला और सुरक्षा कर्मचारियों द्वारा किया जाएगा। 182 मतदान केंद्रो पर मतदाताओं का लोक निर्माण विभाग स्वागत करेगा। पहली बार 33 मतदान केंद्रों की स्थापना और प्रबंधन सबसे कम उम्र के मतदान कर्मचारी करेंगे। साथ ही राज्य में स्थापित मतदान स्थलों में से कम से कम 50% मतदान केंद्र पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था होगी।

 

बता दें कि गुजरात में कुल विधानसभा सीटों की संख्या 182 हैं। पिछले चुनाव की नतीजों की बात करें तो भाजपा ने बहुमत के साथ 111 सीटों पर विजय हासिल की थी, जबकि कांग्रेस को 62 सीटें प्राप्त हुई था, शेष अन्य के खाते मे गई। इस बार के चुनाव में भाजपा व कांग्रेस के अलावे आम आदमी पार्टी भी मैदान में है। आप की ओर बताया जा रहा है कि कल यानि 4 नवंबर को गुजरात चुनाव के लिए मुख्यमंत्री के चेहरे का एलान किया जा सकता है। वहीं भाजपा के लिए इस बार का मुकाबला आसान नहीं होने वाला है क्योंकि मौजूदा कार्यकाल के दौरान सरकार पर भ्रष्टाचार के कई गंभीर आरोप लगें हैं। बीच में सीएम विजय रूपानी को अचानक से हटाकर भाजपा नेता भूपेन्द्र पटेल को सीएम बना दिया गया। जिसके बाद सरकार पर कई सवाल खड़े हुए। वहीं कांग्रेस पार्टी बिना किसी शोर शराबे के प्रचार कर रही है। 

calender
03 November 2022, 12:36 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो