मध्य प्रदेश: सीएम राइज स्कूल में प्रवेश के लिए आवेदन आज से, 15 फरवरी तक लिए जाएंगे आवेदन, ये होगी प्रक्रिया

सीएम राइज स्कूलों में प्रवेश के लिए प्रक्रिया दो फरवरी से शुरू हो रही है। बता दें कि शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआई) ने निर्देश जारी कर दिए हैं। वहीं इस बार प्रवेश की प्रक्रिया लॉटरी से होगी

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

जबलपुर के सीएम राइज स्कूलों में प्रवेश के लिए प्रक्रिया दो फरवरी से शुरू हो रही है। बता दें कि शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआई) ने निर्देश जारी कर दिए हैं। वहीं इस बार प्रवेश की प्रक्रिया लॉटरी से होगी। 15 फरवरी दोपहर दो बजे तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। जिन स्कूलों में उपलब्ध सीट से अधिक आवेदन आते हैं तो उन स्कूलों में विद्यार्थियों का प्रवेश लॉटरी के जरिए होगा।

डीपीआई की ओर से इस संबंध में प्रवेश नीति जारी की गई है। डीपीआई द्वारा जारी निर्देश के अनुसार सीएम राइज स्कूलों में केजी-वन में चार वर्ष और केजी-टू में पांच वर्ष के बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा। इन सीएम राइज स्कूलों में नर्सरी में प्रवेश नहीं होगा।

सीएम राइज स्कूलों में प्रवेश का रुझान -

बता दें कि सीएम राइज स्कूलों की सामान्य सरकारी स्कूल की तुलना में गुणवत्ता बेहतर होने की वजह से विद्यार्थियों की यहां प्रवेश लेने में रुचि बनी हुई है। आपको बता दें कि जबलपुर में 10 सीएम राइज स्कूल हैं। हर किसी ने अपने विद्यालय में रिक्त सीटों का आंकड़ा तैयार कर लिया है। आनलाइन पोर्टल पर इस सूची को दर्ज किया जाएगा। जिसके आधार पर आवेदन बुलाए जाएंगे।

स्कूल में प्रवेश के लिए बच्चों के स्क्रीनिंग टेस्ट नहीं लिए जाएंगे। बता दें कि स्कूलों में केजी-1(उदय) और केजी-2 (अरुण) की कक्षाएं संचालित की जाएंगी। वहीं प्रवेश नीति में यह उल्लेखित किया गया है कि कक्षा में बैठक व्यवस्था से अधिक प्रवेश नहीं देना है। बताते चलें कि इस संबंध में सीएम राइज स्कूल अधारताल के प्राचार्य प्रकाश पालीवाल ने बताया है कि आंकड़े रिक्त सीट तय होने के बाद उसी आधार पर प्रवेश दिया जाएगा।

calender
02 February 2023, 03:53 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो