मध्य प्रदेश: जानलेवा जश्न, बर्थडे मना रहे युवक के चेहरे पर स्प्रे छिड़कने से लगी आग

राजधानी भोपाल में जन्मदिन मना रहे एक युवक के चेहरे पर स्प्रे छिड़कने के बाद उसके चेहरे पर आग लग गई। चेहरे पर आग लगने से युवक का चेहरा झुलस गया लेकिन उसकी जान बच गई। जश्न मनाने के लिए अक्सर लोग इस स्प्रे का इस्तेमाल करते हैं

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

मध्य प्रदेश। राजधानी भोपाल में जन्मदिन मना रहे एक युवक के चेहरे पर स्प्रे छिड़कने के बाद उसके चेहरे पर आग लग गई। चेहरे पर आग लगने से युवक का चेहरा झुलस गया लेकिन उसकी जान बच गई। जश्न मनाने के लिए अक्सर लोग इस स्प्रे का इस्तेमाल करते हैं। इस स्प्रे में एल्कोहल की मात्रा होने के कारण ये ज्वलनशील होता है।

इस स्प्रे का इस्तेमाल करते समय सभी को सावधान रहना चाहिए। बता दें कि भोपाल में राजा भोज ब्रिज पर एक युवक अपने कुछ दोस्तों के साथ जन्मदिन मना रहा था। इस दौरान केक पर लगी कैंडल जल रही थी, युवक ने एक जलती हुई कैंडल अपने मुंह में फसाई, इसी बीच उसके दोस्त ने चेहरे पर केमिकल वाला स्प्रे छिड़क दिया।

ज्वलनशील होने के कारण युवक के पूरे चेहरे को आग की लपटों ने घेर लिया। अपना जन्मदिन मना रहा युवक दोस्त के कंधे पर चढ़ा हुआ था। आग लगने के बाद वह परेशां होकर नीचे उतर गया। इस दौरान उसका चेहरा आंशिक रूप से झुलस गया लेकिन उसकी जान बच गई।

ज्वलनशील होता है स्प्रे -

शादियों और जन्मदिन पार्टियों के दौरान इस्तेमाल किया जाने वाला स्प्रे तीव्र ज्वलनशील होता है। इसकी ज्वलनशीलता का कारण इसमें इस्तेमाल किया जाने वाला एल्कोहल, चूंकि एल्कोहल एक ज्वलनशील केमिकल होता है। जिसका इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है। इसी तरह स्प्रे बनाने में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। जन्मदिन मना रहे युवक के ऊपर भी इसी तरह का स्प्रे छिड़का गया था, जिसकी वजह से आग गई थी। आग लगने से युवक की जान मुसीबत में पड़ गई थी।

बरते सावधानियां -

शादी और जन्मदिन पार्टी या फिर अन्य किसी भी तरह की पार्टी पर ऐसे स्प्रे का इस्तेमाल करते समय हमें बहुत सावधानी बरतनी चाहिए। क्योंकि ऐसा न करने पर इसके खारनाक परिणाम हो सकते हैं। इस तरह के स्प्रे का इस्तेमाल करते समय धयान रखें कि आसपास कहीं आग न जल रही हो। इस तरह के स्प्रे को किसी की आंखों में नहीं छिड़कना चाहिए क्योंकि आंख एक संवेदनशील अंग है।

calender
09 February 2023, 04:48 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो