मऊ: कैंसर के प्रति जागरूकता से बच सकती है जान - डॉ. संजय सिंह

विश्व कैंसर दिवस (World Cancer Day) हर साल 4 फरवरी यानी आज के दिन मनाया जाता है। इस दिन जनता को जागरूक करने, कैंसर को कैसे रोका जाये , उसका उपचार क्या है इसके लिए प्रोत्साहित किया जाता है। दुनियाभर में हर साल करीबन 76 लाख लोग कैंसर से पीड़ित

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

विश्व कैंसर दिवस (World Cancer Day) हर साल 4 फरवरी यानी आज के दिन मनाया जाता है। इस दिन जनता को जागरूक करने, कैंसर को कैसे रोका जाये , उसका उपचार क्या है इसके लिए प्रोत्साहित किया जाता है। दुनियाभर में हर साल करीबन 76 लाख लोग कैंसर से पीड़ित होकर अपना दम तोड़ देते हैं। उनमें भी कुछ लोग ऐसी होते हैं जिनकी उम्र बीएस 30 से 60 के बीच की होती हैं। यह एक बहुत ही गंभीर बीमारी है जिससे लोगों को जागरूक करना अति आवश्यक है।

उत्तर प्रदेश के मऊ जनपद में आज विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर शारदा नारायन वेलफेयर ट्रस्ट के तत्वाधान में शारदा नारायन हास्पिटल से गाजिपुर तिराहे तक कैंसर के प्रति जनजागरूकता रैली का आयोजन किया गया। इस जन जागरूकता रैली की शुरूआत शारदा नारायन हास्पिटल के वरिष्ठ चिकित्सक डा संजय सिंह द्वारा रैली को हरी झंडी दिखाकर किया। इस अवसर पर डा संजय सिंह ने लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि विश्व कैंसर दिवस हर साल 4 फरवरी को मनाया जाता है। इसे मनाने के पीछे लोगों को कैंसर की रोकथाम, पहचान और उपचार के बारे में शिक्षित और प्रेरित करने का उद्देश्य है। 

डॉ संजय सिंह ने आगे कहा कि दुनिया भर में मौत का दुसरा प्रमुख कारण कैंसर है। कैंसर से हर साल करीब 10 मिलियन लोगों की जान जाती है। हम 40 प्रतिशत मौतों को लाइफस्टाइल में बदलाव, रेगुलर चेकअप, शुरूआती पहचान व उपचार के जरिए रोक सकते हैं। इस अवसर पर डॉ संजय सिंह ने कहा कि शारदा नारायन हास्पिटल में 2 फरवरी से 9 फरवरी तक कैंसर से बचाव के लिए जन जागरूकता सप्ताह मनाया जा रहा है। जिसमें कैसर के मरीजों का निःशुल्क इलाज कराया जायेगा। इस अवसर पर डा. सुजीत सिंह, डा. राहुल कुमार, गौरव सिंह,आलोक सिंह,मनीष शर्मा, शादाब, योगेश आदि लोग उपस्थित रहें।

calender
04 February 2023, 06:56 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो