केंद्रीय बजट को लेकर CM योगी ने कहा कि- इस बजट में हर वर्ग के लोगों को होगा लाभ

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कल यानी बुधवार को देश का आम बजट पेश कर दिया है। आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए लखनऊ में यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस बजट में सबसे ज्यादा लाभ उत्तर प्रदेश को होगा।

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कल यानी बुधवार को देश का आम बजट पेश कर दिया है। आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए लखनऊ में यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस बजट में सबसे ज्यादा लाभ उत्तर प्रदेश को होगा। यह बजट हर वर्ग के लोगों के लिए अच्छा होगा। अमृत ​​काल का यह पहला बजट विकसित भारत की सोच पर आधारित है। यह एक समावेशी बजट है, जिसमें समाज के सभी वर्ग शामिल हैं। इस बजट में हर वर्ग के लोगों को मौका दिया गया है।

सीएम योगी ने कहा कि अगर हम 2013-14 के भारतीय रेल बजट से तुलना करें, तो इस बार 2.40 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है - 2013-14 की तुलना में 9% अधिक। कोविड के दौरान, पिछले 3 वर्षों में, 80 करोड़ से अधिक लोगों ने पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ प्राप्त किया। इस सुविधा को एक और साल के लिए बढ़ा दिया गया है। पीएम मोदी के दृष्टिकोण के अनुसार, जब देश आजादी के 100 साल मनाएगा, तो हर भारतीय गर्व से कह सकेगा कि वे भारत के नागरिक हैं - सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति। सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह है कि इसमें (बजट) अगले 25 वर्षों के लिए एक विजन है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि आम बजट नए भारत की सुख शांति का एक नया संकल्प है। यह अंत्योदय का विजन और 130 करोड़ भारतवासियों की सेवा का लक्ष्य भी है। वर्तमान केंद्रीय बजट गांव, गरीब किसान युवाओं और नारी समेत समाज के हर वर्ग की आशाओं और राष्ट्र के समग्र उत्थान की अपेक्षाओं को पूरा करने वाला है। प्रधानमंत्री आवास योजना की बजट में काफी वृद्धि हुई है। पिछले 6 वर्षों के अंदर उत्तर प्रदेश को 45 लाख से अधिक इस योजना के तहत आवास उपलब्ध हुए हैं।अभी हाल ही में प्रदेश को प्रधानमंत्री आवास योजना के अंदर 10 लाख नए आवास उपलब्ध हुए हैं।

calender
02 February 2023, 04:20 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो