तेलंगाना के आईटी मंत्री केटीआर ने BIoAsia 2023 सम्मेलन का किया उद्घाटन

शुक्रवार 24 फरवरी को तेलंगाना के उद्योग और आईटी मंत्री केटीआर ने बायोएशिया 20वां सम्मेलन 2023 का उद्घाटन किया। यह सम्मेलन प्रत्येक वर्ष राज्य सरकार द्वारा आयोजित किया जाता है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

शुक्रवार 24 फरवरी को तेलंगाना के उद्योग और आईटी मंत्री केटीआर ने बायोएशिया 20वां सम्मेलन 2023 का उद्घाटन किया। यह सम्मेलन प्रत्येक वर्ष राज्य सरकार द्वारा आयोजित किया जाता है। BIoAsia 2023 सम्मेलन हैदाराबाद के हैदराबाद इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में आयोजित हुआ है।

ये कार्यक्रम आज से अगले तीन दिनों पर चलेगा। आपको बता दें कि कार्यक्रम में नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल, राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के अतिरिक्त सीईओ बसंत गर्ग, उद्योग विभाग के प्रधान सचिव जयेश रंजन और अन्य शामिल हुए।

कई हस्तियां होंगी शामिल

तीन दिवसीय चलने वाले BIoAsia 2023 सम्मेलन में विश्व से कई हस्तियां शामिल होने वाली हैं। इस कार्यक्रम में विश्व के 50 देशों में से दो हजार से ज्यादा लोग शिरकत करेंगे। आपको बता दें कि इस मौके पर फार्मा, मेडटेक, जीवन विज्ञान, और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्रों पर विशेषज्ञ भाषण और समूह चर्चा का आयोजन किया जाएगा।

सम्मेलन का शेड्यूल

इस सम्मेलन में व्यापार साझेदारी, तकनीकी सम्मेलन, विश्व स्तरीय विशेषज्ञों के साथ विचार-विमर्श, इंटरैक्टिव सत्र, सीईओ कॉन्क्लेव, स्टार्टअप शोकेस, बायोपार्क दौरे आदि होंगे। इसके अलावा दो दिनों के लिए जीवन विज्ञान, फार्मा और उद्योग क्षेत्रों के प्रमुख लोगों के साथ बैठकें आयोजित की जाएंगी। आपको बता दें कि कार्यक्रम के आखिरी दिन कई कंपनियों की ओर से प्रदर्शन होगा। इसके अलावा जीनोम वैली एक्सीलेंस अवार्ड फंक्शन आयोजित किया जाएगा।

तेलंगाना में सबसे ज्यादा फार्मा कंपनियां

देश में 800 से ज्यादा फार्मा और बायोटेक कंपनियां हैं। इन कंपनियों की कीमता 50 अरब डॉलर है। आपको बता दें कि विश्व एक तिहाई टीके हमारे तेलंगाना से उत्पादित होते हैं। विश्व की टॉप-10 ग्लोबल फार्मा कंपनियों में से चार राज्य में काम कर रही हैं।

BMS राज्य में करेगी बड़ा निवेश

बीएमएस फार्मा कंपनी तेलंगाना में करीब 828 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। आपको बता दें कि गुरुवार 23 फरवरी 2023 को बेगमपेट के ग्रीनपार्क होटल में मंत्री केटीआर की उपस्थिति में तेलंगाना सरकार के साथ एक समझौता किया।

मंत्री केटीआर ने खुलासा किया कि अमेरिकी बीएमएस कंपनी दवा विकास, आईटी और नवाचार के क्षेत्र में अपने संचालन का प्रबंधन करने के लिए अगले तीन वर्षों में लगभग 828 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इस पहल से राज्य में 1500 लोगों को नई नौकरी मिलेगी।

calender
24 February 2023, 03:58 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो