भारत का एक ऐसा मंदिर जहां लगता है अंडे का भोग, खबर आपको पढ़नी चाहिए

Ajab Gjab: भारत में कई तरह के मंदिर पाए जाते हैं, जहां हर दिन भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिलती है. मगर इन दिनों ये खबर बहुत तेजी से फैल रही है कि एक मंदिर में अंडे का भोग लगाया जाता है.

JBT Desk
JBT Desk

Ajab Gjab:  उत्तर प्रदेश के जिला फिरोजाबाद के एक गांव में कई साल पुराना एक देव मंदिर स्थित है. जहां हर दिन महिलाओं की भीड़ लगती है, महिलाएं अपने बच्चों की सलामती के लिए प्रार्थना करने पहुंचती हैं साथ ही प्रसाद भी चढ़ाती हैं. जबकि इस मंदिर में एक अनोखी परम्परा अपनाई जाती है. जिसके बारे में जानकर आपको हैरानी होने वाली है. 

वहां दर्शन के लिए आने वाले सारे भक्त मंदिर में अंडे का भोग लगाते हैं. वहीं वैशाख महीने में यहां बहुत बड़ा मेला भी लगाया जाता है. इस मंदिर में पूजा अर्चना करने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं, इतना ही नहीं दिल्ली, मुंबई से आने वाले लोगों की संख्या अधिक होती है.  

पुजारी जगन्नाथ दिवाकर ने बताई इसके पीछे की सच्चाई 

फिरोजाबाद से करीब 5 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद बिलहना गांव में नगरसेन बाबा के नाम से एक प्राचीन मंदिर विराजमान है. मंदिर की सेवा करने वाले पुजारी जगन्नाथ दिवाकर का कहना है कि "यह मंदिर हमारे पूर्वजों के जमाने की है. यहां कई पीढ़ियों से पूजा की जा रही है." वहीं यहां कई मन्नतें भी पूरी होती है. इस मंदिर को नगरसेन बाबा के नाम से जाना जाता है. मंदिर में आया कोई भी भक्त अगर सच्चे मन से पूजा करके जाता है  तो उसकी हर इच्छा पूरी होती है. बाबा को अंडे का भोग लगाया जाता है. पुजारी ने आगे कहा कि यहां हजारों की संख्या में श्रद्धालु अंडे चढ़ाने आते हैं. 

बता दें कि नगरसेन बाबा की पूजा घर-घर में की जाती है. साथ ही इनकी पूजा करने से बच्चों को किसी प्रकार का रोग नही लगता है. यहां पूजा और दर्शन करने के लिए फिरोजाबाद ही नहीं बल्कि आगरा, दिल्ली और मुंबई से भी लोग आते हैं. मंदिर में वैशाख के दिनों में विशाल मेला भी लगता है.

calender
02 May 2024, 02:54 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो