छत्तीसगढ़ में बेमौसम बारिश में आफत बनकर आई आकाशीय बिजली, अलग- अलग घटनाओं में पांच लोगों की गई जान

मौसम के अचानक करवट लेने से प्रदेशभर में वर्षा हुई और ओले गिरे। आकाशीय बिजली की चपेट में आने से पांच लोगों की मौत हो गई।

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

प्रदेशभर में मौसम के अचानक करवट लेने से जोरदार बारिश हुई और साथ में ओले भी गिरे। इस बीच आकाशीय बिजली की चपेट में आने से कवर्धा, कोंडागांव और मरवाही में पांच व्यक्तियों की जान चली गई। वहीं अंतागढ़ में तीन मवेशी भी आकाशीय बिजली की चपेट में आ गए। बता दें कि धान की फसल को छोड़कर अन्य फसलों के लिए यह बारिश बेहद नुकसानदायक है।

शनिवार की सुबह से ही आसमान में घने बादल छाए रहे और दोपहर तक जोरदार बारिश होने लगी। बालोद और कांकेर में ओलाबृष्टि भी होने लगी। मौसम में आए अचानक इस परिवर्तन की वजह से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का बालोद का दौरा भी रद्द कर दिया गया।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एक कार्यक्रम में शिरकत करने जाने वाले थे, लेकिन वहां तेज आंधी और बरसात के कारण पंडाल गिर गया। प्रदेश में रायपुर, महासमुंद, बिलासपुर, पेंड्रा रोड और धमतरी सहित विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। बस्तर, कांकेर, बालोद में आंधी चली और ओले भी गिरे।

राजस्थान में बना बारिश का सिस्टम -

मौसम विभाग के मौसम विज्ञानी ने जानकारी देते हुए बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से एक ऊपरी हवा का चक्रीय घेरा उत्तर पश्चिम राजस्थान के ऊपर क्षोभ मंडल के निम्न स्तर पर केंद्रित है। इसके प्रभाव से रविवार को विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश की आशंका जताई जा रही है। मौसम का मिजाज अभी एक दो दिन इसी प्रकार बने रहने की संभावना जताई जा रही है।

कवर्धा में पेड़ के नीचे खड़े किसानों पर गिरी आकाशीय बिजली -

बता दें कि कवर्धा के सहसपुर में सुबह करीब 9:00 बजे खेत के किनारे दो किसान परमानंद पटेल और ननकू साहू पेड़ के नीचे खड़े थे। इसी बीच दोनों किसान आकाशीय बिजली की चपेट में आ गए। वहीं कांकेर जिले के चारामा गांव में मां और बेटी झुलस गईं। अंतागढ़ के बड़े तेवरा गांव में तीन मवेशियों की आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई। वहीं गौरेला पेण्ड्रा मरवाही जिले में एक नौवीं के छात्र की जान चली गई।

कोंडागांव के चिलपुटी में दो बच्चियों की मौत -

कोंडागांव के चिलपुटी में मोनिका नाग पिता देवीसिंह नाग (10 वर्ष) और मोनिका की हमउम्र राधा मरकाम पिता सोमनाथ मरकाम इमली के पेड़ के नीचे इमली बीन रहीं थी। इसी बीच अचानक बारिश शुरू हो गई। बारिश से बचने के लिए दोनों बच्चियां पेड़ के नीचे खड़ी हो गई। इसी बीच आकाशीय बिजली गिरने से उन दोनों की मौत हो गई।

calender
19 March 2023, 04:23 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो