पेगासस और सरकारी स्पाइवेयर से लड़ने के लिए Apple दे रहा लॉकडाउन मोड

Apple ने परिष्कृत स्पाइवेयर से उपयोगकर्ताओं के डेटा की सुरक्षा के लिए iPhone, iPad और Apple Macs के लिए एक नए 'लॉकडाउन मोड' की घोषणा की है। नया गोपनीयता-केंद्रित फीचर iOS 16, iPadOS 16 और macOS वेंचुरा "दिस फॉल" के साथ रोल आउट होगा।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

Apple ने परिष्कृत स्पाइवेयर से उपयोगकर्ताओं के डेटा की सुरक्षा के लिए iPhone, iPad और Apple Macs के लिए एक नए 'लॉकडाउन मोड' की घोषणा की है। नया गोपनीयता-केंद्रित फीचर iOS 16, iPadOS 16 और macOS वेंचुरा "दिस फॉल" के साथ रोल आउट होगा। Apple 'लॉकडाउन मोड' को बहुत कम उपयोगकर्ताओं के लिए "अत्यधिक, वैकल्पिक सुरक्षा" के रूप में वर्णित करता है। जो अपनी डिजिटल सुरक्षा के लिए "गंभीर" खतरों का सामना करते हैं।

इसके अलावा, ऐप्पल ने भाड़े के स्पाइवेयर के अनुसंधान और खोज क्षमता का विस्तार करने के लिए अपने 10 मिलियन डॉलर साइबर सुरक्षा अनुदान पर भी विवरण प्रदान किया है। गोपनीयता उपकरण को इज़राइल स्थित एनएसओ समूह और अन्य राज्य-प्रायोजित मैलवेयर द्वारा पेगासस जैसे सरकारी स्पाइवेयर से निपटने के लिए डिजाइन किया गया है।

एक ब्लॉग पोस्ट में, Apple बताता है कि iPhones, iPads और Apple Mac पर लॉकडाउन मोड "डिवाइस की सुरक्षा को सख्त करता है और कुछ कार्यात्मकताओं को सख्ती से सीमित करता है। यह मुख्य रूप से मैसेज वेब ब्राउजिंग और फेसटाइम और कॉल जैसी ऐप्पल सेवाओं तक पहुंच को रोकता है। यह कंप्यूटर या एक्सेसरी के साथ वायर्ड कनेक्शन को भी ब्लॉक कर देता है और डिवाइस मोबाइल डिवाइस मैनेजमेंट (एमडीएम) में नामांकन नहीं कर सकता है।

calender
07 July 2022, 03:27 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो