Sunita Williams तीसरी बार अंतरिक्ष में क्यों जा रही हैं?

Sunita Williams: सुनीता विलियम्स एक बार फिर से अंतरिक्ष जा रही हैं, उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि लग रहा है कि में घर वापस जा रही हूं.

JBT Desk
JBT Desk

Sunita Williams: अनुभवी अंतरिक्ष यात्री और पूर्व नौसैनिक परीक्षण पायलट सुनीता विलियम्स ने आज अंतरिक्ष के लिए अपनी तीसरी उड़ान शुरू करने जा रही हैं. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मुताबिक, यह अंतरिक्ष यान भारतीय समयानुसार सुबह 8:04 बजे लॉन्च होगा. इसे कैनेडी स्पेस सेंटर से लॉन्च किया जाएगा. सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में लगभग एक हफ्ता बिताएंगे. 

पहले भी जा चुकी हैं अंतरिक्ष 

सुनीता विलियम्स पहले ही दो मिशनों में अंतरिक्ष में कुल 322 दिन बिता चुकी हैं, उन्होंने बोइंग स्टारलाइनर की परीक्षण उड़ान शुरू की है. इस कंपनी का लक्ष्य नासा द्वारा उड़ान के लिए उपयुक्त प्रमाणित होना है. 

उड़ान में विलियम्स के साथ नासा के बैरी विल्मोर भी शामिल हैं, वो शून्य गुरुत्वाकर्षण में डॉक करने के लिए स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) तक उड़ाते हैं, और फिर पृथ्वी पर वापस आते हैं. 

सुनीता विलियम्स नासा और बोइंग द्वारा संयुक्त रूप से संचालित किए जा रहे क्रू फ्लाइट टेस्ट (सीएफटी) मिशन का हिस्सा हैं. मिशन के दौरान, दोनों अंतरिक्ष यात्री नव विकसित स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान को अंतरिक्ष में ले जाने और वापस लौटने के लिए जिम्मेदार होंगे.

क्यों जा रही हैं फिर से अंतरिक्ष?

संयुक्त राज्य अमेरिका मनुष्यों को अंतरिक्ष में भेजने और वापस लाने की कक्षीय क्षमताओं वाले दूसरे अंतरिक्ष यान को प्रमाणित करने पर विचार कर रहा है. अब तक, स्पेसएक्स का क्रू ड्रैगन वाणिज्यिक अंतरिक्ष दौड़ में सबसे आगे रहा है.  

विलियम्स ने खोजकर्ता जैक्स कॉस्ट्यू को श्रद्धांजलि देने के लिए 2019 में क्रू कैप्सूल का नाम कैलिप्सो रखा, जो इसी नाम के अपने जहाज पर दुनिया भर में रवाना हुए थे. कॉस्ट्यू का लक्ष्य समुद्र के बारे में सीखना और दूसरों को समुद्र के चमत्कारों के बारे में सिखाना था. विलियम्स का मानना ​​है कि स्टारलाइनर अंतरिक्ष के लिए भी ऐसा ही कर सकता है. 

नासा ने कहा है कि क्रू कैप्सूल के दक्षिण-पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका में पैराशूट और एयरबैग की सहायता से लैंडिंग करने से पहले विल्मोर और विलियम्स परिक्रमा प्रयोगशाला में लगभग एक सप्ताह बिताएंगी.

उनकी उड़ान के आधार पर, नासा अंतरिक्ष स्टेशन के लिए क्रू रोटेशन मिशनों के लिए स्टारलाइनर और उसके सिस्टम को प्रमाणित करने की अंतिम प्रक्रिया शुरू करेगा. 

सुनीता का करियर 

सुनीता विलियम्स 1987 में अमेरिकी नौसेना अकादमी से स्नातक हैं जो आगे चलकर नासा की अंतरिक्ष यात्री बनीं. 1989 में नौसैनिक एविएटर बनने के बाद, उन्होंने वर्जीनिया के नॉरफ़ॉक में हेलीकॉप्टर कॉम्बैट सपोर्ट स्क्वाड्रन (एचसी) 8 में सेवा की, डेजर्ट शील्ड और ऑपरेशन प्रोवाइड कम्फर्ट के दौरान भूमध्य सागर, लाल सागर और फारस की खाड़ी के मिशनों में भाग लिया. 1992 में, उन्होंने यूएसएस सिल्वेनिया (एएफएस 2) पर तूफान एंड्रयू राहत संचालन के लिए एच-46 टुकड़ी का नेतृत्व किया. 

calender
07 May 2024, 06:34 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो