किसान के बेटे ने बनाई हाइड्रोजन से चलने वाली कार, 150 रुपये में चलेगी 300 किमी

महाराष्ट्र के यवतमाल जिले में के किसान के बेटे ने एक खास गाड़ी का निर्माण किया है। बता दे, किसान के बेटे मैकेनिकल इंजीनियर हर्षल नक्शाने ने हाइड्रोजन से चलने वाली कार बनाई है। हर्षल के अनुसार यह गाड़ी केवल 150 रुपये के ईंधन के लिए 300 किमी तक चल सकेगी।

Vishal Rana
Vishal Rana

महाराष्ट्र के यवतमाल जिले में के किसान के बेटे ने एक खास गाड़ी का निर्माण किया है। बता दे, किसान के बेटे मैकेनिकल इंजीनियर हर्षल नक्शाने ने हाइड्रोजन से चलने वाली कार बनाई है। हर्षल के अनुसार यह गाड़ी केवल 150 रुपये के ईंधन के लिए 300 किमी तक चल सकेगी। कार को प्रदूषण मुक्त वाहन बनाने के लिए हर्षल ने काफी मेहनत की है। बताते चले, हर्षल ने अपने बचपन के दोस्त कुणाल असुतकर की मदद से इस गाड़ी का निर्माण किया है।

हर्षल के अनुसार, DIY वाहन हाइड्रोजन का उपयोग करता है और इसे सेल्फ-ड्राइविंग तकनीक के साथ बनाया गया है। वर्तमान में यह केवल एक प्रोटोटाइप है। हर्षल के अनुसार उन्होंने वाहन पर 25 लाख रुपये खर्च किए है। फिलहाल हर्षल इंटरनेट सेवाएं मुहैया कराते हैं। हर्षल ने हाइड्रोजन फ्यूलिंग सिस्टम और सेल्फ-ड्राइविंग सिस्टम दोनों के लिए पेटेंट आवेदन जमा किए हैं। वह इसे उत्पादन में लगाने का इरादा बना रहे है। लेकिन वे पहले कम से कम 100 वाहनों का स्टॉक करना चाहते है।

उसके बाद वे उनको बिक्री के लिए लायेंगे। अभी यह पता नहीं चल पाया है कि कब तक हम सब इस गाड़ी को रोड़ पर देख पायेंगे। इसके अलावा कार में सनरूफ, कैंची दरवाजे जैसी कई खास सुविधाएं हैं। हालांकि अभी तक कार के बारे में ज्यादा जानकारी नही मिल पाी है। इससे पहले भारत में टोयोटा मिराई हाइड्रोजन संचालित कार का अनावरण किया गया था। हर्षल की होममेड कार जापानी सेडान के स्वरुप दिखाई देती है।

और पढ़ें.............

बेहद सस्ता हुआ iphone का यह मॉडल

calender
08 October 2022, 07:40 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो