बच्चों के निजी डेटा से छेड़छाड़ के मामले पर इंस्टाग्राम को उठाना पड़ा भारी नुकसान

आजकल सोशल मीडिया पर इंस्चाग्राम का यूज हर कोई करने लगा है। यहां तक की बच्चे भी इसका भारी मात्रा में यूज कर रहे है। हर कोई इंस्टाग्राम पर अपनी फोटो, वीडियो शेयर करते रहते है। वहीं अब इंस्टाग्राम पर बच्चों के निजी डेटा से छेड़छाड़ का गंभीर आरोप लगा है।

Vishal Rana
Vishal Rana

आजकल सोशल मीडिया पर इंस्चाग्राम का यूज हर कोई करने लगा है। यहां तक की बच्चे भी इसका भारी मात्रा में यूज कर रहे है। हर कोई इंस्टाग्राम पर अपनी फोटो, वीडियो शेयर करते रहते है। वहीं अब इंस्टाग्राम पर बच्चों के निजी डेटा से छेड़छाड़ का गंभीर आरोप लगा है। इंस्टाग्राम को टीनएजर्स के निजी डेटा से जुड़े यूरोपीय यूनियन के डेटा पॉलिसी के नियमों के उल्लंघन का दोषी पाया गया है जिसके बाद इंस्टाग्राम पर 32.7 अरब रुपये का भारी जुर्माना लगा है।

सोमवार को ईमेल भेजकर आयरलैंड के डेटा संरक्षण आयोग ने बताया कि, इंस्टाग्राम पर 402 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाने का अंतिम निर्णय पिछले हफ्ते ही लिया गया था। इंस्टाग्राम की पेरेंट कंपनी मेटा ने इस पूरे मामले पर कहा कि, जांच के दौरान हमने पूरा सहयोग किया है। लेकिन इतना भारी जुर्माना समझ नहीं आता और इसके खिलाफ हम अपील करेंगे।

जानकारी के मुताबिक इंस्टाग्राम पर 13 से 17 साल के बच्चों का पर्सनल डेटा पब्लिकली लीक करने का आरोप लगा है। इस डेटा लीक में बच्चों के फोन नंबर और ईमेल एड्रेस शामिल है। ऐसा ही एक मामला साल 2021 में सामने आया था। जब अमेजन पर 746 मिलियन यूरो का जुर्माना लगाया गया था।

बताते चले दुनियाभर में इंस्टाग्राम के करोड़ो यूजर्स है और बच्चें भी इंस्टाग्राम का काफी यूज करने लगे। लोगों का ज्यादा समय आजकल इंस्टाग्राम पर गुजरने लगा है। जब भी आप फ्री होते है तो इंस्टाग्राम पर रील्स आदि देखने लगते है।

calender
06 September 2022, 02:37 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो