गाड़ी के एग्जॉस्ट पाइप से आ रहा है पानी तो नहीं करें इसे नजरंदाज, ये है इसके पीछे की बड़ी वजह

बाइक और कार में एग्जॉस्ट पाइप का काम हानिकारक गैस को फिल्टर कर इसे वातावरण के लिए सुरक्षित बनाना है। कई बार इसमें से काला धुआं या फिर पानी आने के बाद गाड़ी में खराबी आ सकती है। दरअसल इसके पीछे की भी एक बहुत बड़ी वजह है। गियर बॉक्स में खराबी आने के बाद एग्जॉस्ट से जुड़ी समस्या हो सकती है।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth

गर्मियों के मौसम में बाइक या कार चालू करने के बाद एग्जॉस्ट पाइप से पानी आने पर लोग परेशान हो जाते हैं। इसी वजह से कुछ लोग गाड़ी को रिपेयरिंग करवाने तक लेकर चले जाते हैं। वहीं दूसरी तरफ ज्यादातर लोग इन चीजों के ऊपर बहुत कम ध्यान देते हैं। दरअसल कुछ समय बाद पानी की बूंदे इंजन गर्म होने पर सूख जाती है। इसके बाद लोग निश्चिंत हो जाते हैं। क्या आप भी एग्जॉस्ट पाइप से पानी आने पर इसे नजरअंदाज कर देते हैं? इसे नजरअंदाज कर आप गाड़ी की इंजन को खराब होने के लिए दावत दे रहे हैं।

किसी भी गाड़ी की एग्जॉस्ट पाइप से पानी आने के पीछे की सबसे बड़ी साइंटिफिक वजह है। अधिकतर लोग इसके बारे में जानने की कोशिश नहीं करते हैं। इन साइंटिफिक करण को जानने के बाद आप अपनी गाड़ी की देखभाल करने के अलावा पर्यावरण को भी सुरक्षित रखने में योगदान दे सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं एग्जास्ट पाइप से काला धुआं निकलने की वजह से आपके ऊपर 10,000 रुपये का चालान हो सकता है। प्रदूषण जांच केंद्र पर गाड़ी को फेल होने के बाद आप इसकी सर्विसिंग करवा कर पीयूसी ले सकते हैं। यहां जानिए एग्जास्ट पाइप से पानी आने के पीछे की बड़ी वजह और इसे फिक्स करने का तरीका।

एग्जॉस्ट से पानी निकलने के क्या कारण हैं? 

किसी भी गाड़ी को चालू करते समय एक दो बूंद एग्जॉस्ट पाइप से पानी निकलने के बाद लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। दरअसल गर्मियों के मौसम में पानी निकलना आम बात है। गाड़ी की इंजन चालू होने के बाद एग्जॉस्ट पाइप में पहले से मौजूद पानी निकलनी शुरू हो जाती है। इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह इंजन का गर्म होना है। इसे गर्म होने के बाद पानी जलवाष्प के रूप में बन कर बाहर निकलता है। अगर कुछ बूंदे पानी निकले तो इससे इंजन पर कोई भी बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है। इसे लगातार बूंद बूंद बन कर बाहर निकलने से समस्या हो सकती है।

मौसम है सबसे बड़ा कारण 

इंजन से पानी निकलने के पीछे की एक नहीं बल्कि कई वजह हो सकती है। लेकिन इनमें सबसे बड़ा कारण मौसम और वातावरण होता है। इसमें बदलाव होने की वजह से ही एग्जॉस्ट पाइप में पानी जमा होने की संभावना रहती है। सर्दियों के मौसम में जलवायु परिवर्तन होने से एग्जॉस्ट पाइप में बहुत सारी पानी की बुंदे जमा हो जाती है। इस मौसम में हवा की मात्रा में बहुत ज्यादा आर्द्रता बड़े जाती है। धुंध के कारण भी कई बार इस तरह की संभावना है बनी रहती है।

ठंड में गर्म इंजन होने से भी निकलता है पानी 

दरअसल गाड़ी को चालू करने के बाद धीरे-धीरे इंजन के अंदर गर्माहट शुरू हो जाती है। इसके अंदर से निकलने वाले गैस और बाहर के वातावरण में काफी ज्यादा अंतर होता है। दोनों के बीच में समानता नहीं होने की वजह से इसमें से धुआं निकलने की जगह पानी की कुछ बूंदें शुरूआती समय में देखने को मिल सकती है। कई बार अधिक ठंड होने के कारण भी धुआं बाहर निकलने के बाद यह पानी का रूप ले लेता है। आप सर्दियों के मौसम में गाड़ी को खुले स्थान पर लगाने से बचें। इसे पार्किंग एरिया में या फिर घर के आस-पास लगा सकते हैं।

एग्जॉस्ट पाइप से पानी निकलने की समस्या से छुटकारा पाने के उपाय

एग्जास्ट पाइप से पानी निकलने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए गाड़ी को चालू कर थोड़ी देर तक इंजन ऑन रहने दें। इंजन गर्म होने के बाद साइलेंसर के अंदर मौजूद पानी खुद ही सूख जाएंगे। इसके अलावा अगर पानी का रंग काला या हल्का भूरा है तो इंजन में खराबी हो सकती है। ऐसी स्थिति में पाइपिंग को चेक करें। इसमें लीकेज होने की वजह से साइलेंसर के जरिए इंजन ऑयल भी निकल सकता है। अगर लगातार इस तरह की समस्याएं हो तो किसी प्रशिक्षित मकैनिक से इसके बारे में सलाह जरूर लें।

calender
05 April 2023, 06:41 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो