Auto Tips: बाइक या कार में ऐसे बैटरी वोल्टेज टेस्ट कर बिना धक्का लगाए करें चालू

गाड़ी और इसमें मौजूद सभी लाइट्स के अलावा म्यूजिक सिस्टम को चालू करने के लिए बैटरी की जरूरत पड़ती है। इसे डिस्चार्ज हो जाने के बाद लोग धक्का लगाकर गाड़ी चालू करते हैं। खासकर गर्मियों के मौसम में कहीं भी जाने से पहले बैटरी की वोल्टेज चेक करना बहुत जरूरी है। अगर ये 12.6 से कम है तो आगे चलकर परेशानी हो सकती है।

calender
05 April 2023, 06:36 PM IST

बैटरी के बगैर गाड़ी को चालू करना बहुत मुश्किल है। कुछ मैकेनिक इसे भले ही डायरेक्ट चालू कर देते हो, लेकिन इससे आगे चलकर शॉर्ट लगने की संभावनाएं रहती है। खासकर गर्मियों के मौसम में बैटरी डिस्चार्ज होने की समस्याएं आती है। इसी वजह से कुछ लोग गाड़ी चालू करने में कीमती समय व्यर्थ कर देते हैं। कई बार लोग इसे धक्का लगाकर चालू करते हैं। समस्या तब होती है जब आसपास मदद करने के लिए कोई भी मौजूद नहीं हो। ऐसी स्थिति में ड्राइवर गाड़ी की बैटरी को चेक करने के अलावा इसे चालू करने के लिए बहुत मेहनत करते हैं।

बैटरी डिस्चार्ज होने से पहले वोल्टेज टेस्ट कर इस तरह की समस्याओं से निपटना बहुत आसान है। अधिकतर लोग गाड़ी की बॉडी यानी बाहरी हिस्से की साफ सफाई करते हैं। इस बीच बोनट खोलकर बैटरी की साफ सफाई करना भूल जाते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं कई बार तो लोग गाड़ी को चमकाने में ही अपना समय व्यर्थ कर देते हैं। सर्विसिंग के समय भी इंजन के अलावा बैटरी की देखभाल और इसे चेक करना जरूरी है। कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स है जिसके जरिए आप गाड़ी की बैटरी को टेस्ट कर इसे बगैर धक्का लगाए चला सकते हैं। यहां उन सभी आसान टिप्स और ट्रिक्स के बारे में जानिए।

ऐसे करें बैटरी वोल्टेज टेस्ट

बैटरी वोल्टेज टेस्ट करने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन कहीं से भी एक voltmeter डिवाइस खरीदें। इसकी शुरूआती कीमत मात्र 399 रुपये है। कार की हुड को खोलने के बाद बोनट को ऊपर करें। इसके बाद डिवाइस में मौजूद दोनों तार को बैटरी में लगाकर voltmeter में मेजरमेंट चेक करें। अगर इसमें 12.6 से कम वोल्टेज हो तो गाड़ी को चालू करने में समस्या हो सकती है। अगर आप रेगुलर इसे नहीं चलाते हैं तो समय-समय पर इससे बैटरी वोल्टेज टेस्ट करें। गाड़ी को चलाने के बाद भी बैटरी चार्ज कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए भी एक बार किसी तरह से गाड़ी को चालू करना जरूरी है।

बैटरी को ऐसे करें आसानी से चार्ज 

अधिकतर लोग गर्मियों के मौसम में गाड़ी चालू नहीं होने पर इसे धक्का लगा कर चलाना शुरू कर देते हैं। ऐसी स्थिति आने से पहले ही इसके ऊपर ध्यान देकर इस तरह की समस्याओं से बच सकते हैं। इसके लिए आप गाड़ी को नियमित रूप से चलाकर बैटरी को चार्ज करते रहें। अगर चार्जर में किसी तरह की समस्या हो तो इसकी रिपेयरिंग करवा सकते हैं। अधिकतर लोग कुछ किलोमीटर तक इसे चलाने के बावजूद भी बैटरी चार्ज नहीं होने पर परेशान हो जाते हैं। दरअसल इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह चार्जर में खराबी होना है।

बैटरी चार्जिंग सिस्टम और इसे मेंटेन कर बढ़ाएं लाइफ 

बैटरी चार्जिंग सिस्टम में समस्या होने पर इसे मैकेनिक से दिखा सकते हैं। इसमें किसी तरह की खराबी आने से पहले इसे मेंटेन करना बहुत जरूरी है। अधिकतर लोग कार के ऊपर तो ध्यान देते हैं, लेकिन इसकी साफ-सफाई करना भूल जाते हैं। पानी में बेकिंग सोडा मिलाने के बाद घोल बनाकर इससे बैटरी को बहुत ही अच्छे से साफ कर सकते हैं। कनेक्टर के पास से एसिड को जरूर साफ करें। हर 3 या 4 साल के बाद गाड़ी में नई बैटरी डलवाएं।

बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए टिप्स

जिस तरह से गाड़ी के इंजन और टायर्स की लाइफ को बढ़ाने के लिए अलग-अलग टिप्स और ट्रिक्स अपनाते हैं। इसी तरह बैटरी की लाइफ को बढ़ाने के लिए भी कई ऐसे टिप्स हैं जिससे आप खुद से भी फॉलो कर सकते हैं। आमतौर पर लोग बैटरी डिस्चार्ज होने पर इसे बदल देते हैं। लेकिन इसकी लाइफ कम से कम 3 से 4 साल तक की होती है। बैटरी से कनेक्टेड वायर को सही तरीके से टाइट करें। बैटरी टर्मिनल पर वाइट फफूंदी जम जाने के बाद इसकी सफाई जरूरी है। सर्विसिंग के समय बैटरी की टर्मिनल पर ग्रीस लगाने से बचें। गाड़ी को बंद करते समय लाइट्स भी ऑफ करना न भूलें। केवल अच्छी कंपनी की ही बैटरी का यूज़ करें।

calender
05 April 2023, 06:36 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो