Ajab Gajab: इस देश में मिली 8,600 साल पुरानी ब्रेड, हैरान कर देगी खबर

Ajab Gajab: तुर्की के एसोसिएट प्रोफेसर ने दुनिया की सबसे पुरानी ब्रेड के बारे में बताया है, इस खबर के सामने के बाद हर कोई हैरान हो रहा है. अगर आपको भी इसके बारे में विस्तार से जानना है, तो खबर को पूरा पढ़िए.

JBT Desk
JBT Desk

हाइलाइट

  • ब्रेड में उंगली दवा कर देखा गया तो पता चला कि उसे फर्मेंटेंड किया गया है.
  • प्राचीन मिट्टी की ईंटों से बने पुराने घर में इस रहस्य का पता चला है.

Ajab Gajab: तुर्की के वैज्ञानिकों ने एक नई खोज की है ,जो बेहद हैरान करने वाली है. दरअसल दुनिया की सबसे पुरानी ब्रेड का पता चल गया है. यह ब्रेड लगभग 8,600 साल पुरानी बताई जा रही है. जिसका पता दक्षिणी तुर्की के कोन्या प्रांत में चला है, जो की एक पुरातात्विक स्थान बताया जाता है. कोन्या प्रांत के कैटलहोयुक में मिली ये पुरानी ब्रेड वर्तमान समय में भी फुली हुई और गोल दिखाई दे रही है. इसकी खोज 6600 ईसा पूर्व की गई थी, मगर ब्रेड कच्चे व फर्मेंटेंड स्थिति में अब पाया गया है.

ब्रेड का साईज गोल मटोल

मिली जानकारी के मुताबिक ब्रेड के बचे अवशेष मेकन 66 नामक इलाके में पाए गए हैं. बता दें कि यह ब्रेड आंशिक तरीके से बर्बाद हुए ओवन के नजदीक मिला हैं. प्राचीन मिट्टी की ईंटों से बने पुराने घर में इस रहस्य का पता चला है. तुर्की के नेकमेट्टिन एर्बाकन यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक ने साइंस और टेक्नोलॉजी रिसर्च से पता करके बताया कि, 8,600 साल पुरानी ब्रेड वर्तमान समय में भी गोल और स्पंजी है. इतना ही नहीं इसका विश्लेषण भी किया गया है.

तुर्की में मिला ये ब्रेड

तुर्की एजेंसी की तरफ से बताया गया कि, राज्य के अनादोलू विश्वविद्यालय में एसोसिएट प्रोफेसर ने इस बात का दावा किया है कि हम कह सकते हैं कि कैटालहोयुक में मिली यह दुनिया की सबसे पुरानी ब्रेड है. दरअसल एसोसिएट प्रोफेसर का नाम पुरातत्वविद् अली उमुट तुर्कान हैं, जिन्होंने मिली ब्रेड को पाव रोटी का छोटा संस्करण नाम दिया है. वहीं उसमें उंगली दवा कर देखा गया तो पता चला कि उसे फर्मेंटेंड किया गया है. इतना ही नहीं इसके स्टार्च वर्तमान समय में भी जीवित हैं. प्रोफेसर का कहना है कि, आज तक इस तरह का कोई अवशेष हासिल नहीं हुआ है.

calender
11 March 2024, 12:17 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो