Turkey Syria Earthquake Update: तुर्की और सीरिया में भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 23,034

तुर्की और सीरिया में भूकंप से मरने वालों का कुल आंकड़ा बढ़कर 23,034 हो गया है जबकि घायलों की संख्या 80, 820 हो गई है।

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

Turkey Syria Earthquake Update: तुर्की और सीरिया में भूकंप से मरने वालों का कुल आंकड़ा बढ़कर 23,034 हो गया है जबकि घायलों की संख्या 80, 820 हो गई है। अगर अकेले तुर्की की बात की जाये तो इस आये विनाशकारी भूकंप से अब तक 18,991 लोगों की मौत हो चुकी है। देश में अभी भी मलबे से शवों के मिलने का सिलसिला लगातार जारी है। भारत सहित 70 देश तुर्की की मदद के लिए आगे आए हुए हैं। भारतीय सेना और एनडीआरएफ की टीमें तुर्की में भूकंप प्रभावित इलाकों में सक्रिय है और मलबे में दबी जिंदगियों को बचाने में जुटी हैं।

तुर्की भूकंप के संकट से गुजर रहा है। इसी बीच भारत ने एनडीआरएफ की 3 टीमें पहले ही तुर्की भेज दी हैं। बचाव दल के 150 से ज्यादा सदस्य तुर्की में राहत कार्य में जुटे हुए हैं। वहीं तुर्की में भारत की ओर से एनडीआरएफ की चार और टीमें भेजी गई।

सीरिया के विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्रों में संयुक्त राष्ट्र की पहली सहायता गुरुवार को यानी कल पहुंची, लेकिन तीन दिन बीतने के बाद से जीवित बचे लोगों के मिलने की संभावना कम हो गई है, जिसे विशेषज्ञ जीवन बचाने के लिए एक महत्वपूर्ण अवधि मानते हैं।

कड़कड़ाती ठंड ने दोनों देशों में खोज के प्रयासों को बाधित किया, लेकिन आपदा के 80 घंटे से अधिक समय बाद जब 16 वर्षीय मेल्दा एडटास दक्षिणी तुर्की शहर अंतक्या में जीवित पाया गया। उसके खुश पिता की आंखों में आंसू थे और शोकाकुल राष्ट्र ने एक दुखद दुर्लभ खुशखबरी का आनंद उठाया।

"मेरे प्रिय, मेरे प्रिय!" उन्होंने बचाव दल को मलबे से बाहर निकालने के लिए बुलाया और देखने वाली भीड़ तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठी।

बता दें कि सोमवार तड़के 7.8 तीव्रता का भूकंप आया, जब लोग सो रहे थे, एक ऐसे क्षेत्र में जहां सीरिया के गृहयुद्ध के कारण कई लोगों को पहले ही नुकसान और विस्थापन का सामना करना पड़ा था।

calender
10 February 2023, 08:14 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो