RBI की बढ़ोतरी के बाद बैंकों द्वारा उधारी दरें बढ़ाने से कर्ज होगा महंगा

समान मासिक किस्तें (ईएमआई) और ऋणों पर उधार लेने की लागत महंगी होने जा रही है। क्योंकि प्रमुख भारतीय बैंकों ने अपनी उधार दरें बढ़ा दी हैं रेपो दर वह दर है जिस पर बैंक आरबीआई से पैसा उधार लेते हैं और इसके परिणामस्वरूप उपभोक्ताओं के लिए उधार लेने की लागत में वृद्धि होती है।

Vishal Rana
Vishal Rana

समान मासिक किस्तें (ईएमआई) और ऋणों पर उधार लेने की लागत महंगी होने जा रही है। क्योंकि प्रमुख भारतीय बैंकों ने अपनी उधार दरें बढ़ा दी हैं रेपो दर वह दर है जिस पर बैंक आरबीआई से पैसा उधार लेते हैं और इसके परिणामस्वरूप उपभोक्ताओं के लिए उधार लेने की लागत में वृद्धि होती है। वित्तीय संस्थान मई से आरबीआई की मौद्रिक सख्ती के अनुरूप ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर रहे हैं। इसका मतलब है कि ऋण पर ईएमआई और अधिक महंगी हो जाएगी।

भारतीय स्टेट बैंक जो देश का सबसे बड़े ऋणदाता भी है उसने 15 जुलाई, 2022 से ऋण पर अपनी सीमांत लागत ऋण दर (एमसीएलआर) में 10 आधार अंक या 0.10 प्रतिशत की वृद्धि की थी। जबकि एसबीआई ने अभी तक ग्राहकों को अगस्त आरबीआई की बढ़ोतरी को पारित नहीं किया है, अपेक्षित वृद्धि के आधार पर 20 साल के गृह ऋण के लिए ईएमआई में बदलाव की सूची नीचे दी गई है। एचडीएफसी लिमिटेड ने सोमवार को अपनी बेंचमार्क उधार दर में 25 आधार अंकों (बीपीएस) की वृद्धि की घोषणा की।

यह एक ऐसा कदम है जो मौजूदा और नए दोनों उधारकर्ताओं के लिए ऋण को महंगा बना देगा। यह इस महीने की दूसरी बढ़ोतरी है क्योंकि इससे पहले 25 आधार अंकों की बढ़ोतरी 1 अगस्त से की गई थी और एचडीएफसी द्वारा तीन महीने में छठी बढ़ोतरी की गई थी।

मौजूदा ग्राहकों के लिए दरों में 25 आधार अंक या (0.25 प्रतिशत) की वृद्धि होगी। एचडीएफसी मौजूदा ग्राहकों को अपने ऋणों का पुनर्मूल्यांकन करने के लिए तीन महीने के चक्र का पालन करता है। इसलिए ऋणों को प्रत्येक ग्राहक के पहले संवितरण की तारीख के आधार पर बढ़ी हुई उधार दर के अनुरूप संशोधित किया जाएगा।

calender
09 August 2022, 06:49 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो