Air India-Airbus Deal : डील पर पीएम मोदी और जो बाइडेन ने फोन पर की बात

एयरलाइंस कपनी एयर इंडिया जल्द ही अपने विमानों में आधुनिक विमान को शामिल करने वाली है। कंपनी का कहना है कि वो अपने पुराने विमानों की जगह नए और आधुनिक सुविधाओं वाले विमान को लेकर आने वाली है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

एयरलाइंस कपनी एयर इंडिया जल्द ही अपने विमानों में आधुनिक विमान को शामिल करने वाली है। कंपनी का कहना है कि वो अपने पुराने विमानों की जगह नए और आधुनिक सुविधाओं वाले विमान को लेकर आने वाली है। इसके लिए एयर इंडिया ने 500 नए विमान खरीदने के लिए 100 बिलियन की डील की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रो वर्चुअली की उपस्थिति में यह समझौता किया गया है। इस मौके पर टाटा ग्रुप के चेयरमैन एन चंद्रशेखर ने कहा कि “एयरबस के साथ 250 विमानों की खरीद का समझौता किया गया है। इसमें 40 चौड़े बाडी वाले विमान होंगे जबकि 210 छोटी बाडी वाले विमान होंगे।” इस डील पर पीएम मोदी और जो बाइडेन ने फोन पर बात की।

पीएम मोदी और जो बाइडेन ने की बात

पीएओ कार्यालय की ओर ने यह जानकारी दी गई कि पीएम मोदी और जो बाइडेन ने फोन पर वार्तालाप किया है। दोनों नेताओं की बातचीत गर्मजोशी और स र्थक से हुई। इस बातचीत में अंतरिक्ष, सेमी-कंडक्टर श्रृंखला, रक्षा सह-उत्पादन समेत कई मुद्दों पर चर्चा हुई।

डील पर बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एयर इंडिया की डील पर कहा कि, भारत जल्द ही दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा उड्डान बाजार बनने वाला है। पीएम मोदी ने जो बाइडेन के साथ वार्तालाप को लेकर एक ट्वीट किया उन्होंने कहा कि "राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ बात करके खुशी हुई। भारत-अमेरिका व्यापक और वैश्विक साझेदारी को और गहरा बनाने के लिए जारी और नई पहलों की समीक्षा के लिए उत्कृष्ट चर्चा। हम ऐतिहासिक एयर इंडिया और बोइंग समझौते का स्वागत करते हैं, जो दोनों देशों में नए अवसर पैदा करने में मदद करेगा"

डील पर बोले अमेरिकी राष्ट्रपति

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि “मुझे एयर इंडिया और बोइंग के बीच अमेरिका में निर्मित 200 फ्लाइटों के खरीद की डील की घोषणा करते हुए बहुत खुशी हो रही है”, यह समझौता भारत और अमेरिका के बीच रणनीति साझेदारी को मजबूत करेगा। उन्होंने आगे कहा कि “मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ मैं अपनी साझोदारी को और भी गहरा करने की आशा करता हूं क्योंकि हम आगे भी साझा वैश्विक चुनौतियों का सामना जारी रखेंगे। हमें अपने सभी नागरिकों के लिए अधिक सुरक्षित और समृद्ध भविष्य बनाना है।”

calender
15 February 2023, 10:53 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो