CCEA की मिली मंजूरी, AAI गुजरात के धोलेरा में ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे का करेगा निर्माण

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने 1,305 करोड़ रुपये की लागत से 48 महीनों में गुजरात के धोलेरा में एक ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे के पहले चरण के निर्माण के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने 1,305 करोड़ रुपये की लागत से 48 महीनों में गुजरात के धोलेरा में एक ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे के पहले चरण के निर्माण के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। CCEA के अध्यक्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं। धोलेरा हवाईअड्डा धोलेरा विशेष निवेश क्षेत्र (डीएसआईआर) से यात्री और कार्गो यातायात प्राप्त करेगा और केंद्र से एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, औद्योगिक क्षेत्र की सेवा करने वाला एक प्रमुख कार्गो हब बनने की उम्मीद है।

यह हवाईअड्डा पास के क्षेत्र की जरूरतों को भी पूरा करेगा और अहमदाबाद के लिए दूसरे हवाईअड्डे के रूप में काम करेगा। यह नोट किया गया है, "परियोजना धोलेरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट कंपनी लिमिटेड (डीआईएसीएल) द्वारा कार्यान्वित की जा रही है, जो एक संयुक्त उद्यम कंपनी है जिसमें भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई), गुजरात सरकार (जीओजी) और राष्ट्रीय औद्योगिक गलियारा विकास और कार्यान्वयन ट्रस्ट (एनआईसीडीआईटी) शामिल हैं।

ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा अहमदाबाद हवाई अड्डे से 80 किलोमीटर की हवाई दूरी पर स्थित है। "हवाई अड्डे को वर्ष 2025-26 से परिचालन के लिए योजना बनाई गई है और प्रारंभिक यात्री यातायात प्रति वर्ष 3 लाख यात्रियों का अनुमान है। 20 वर्षों की अवधि में 23 लाख तक बढ़ने की उम्मीद है।

calender
14 June 2022, 08:56 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो