इन राज्यों के सरकारी कर्मचारियों का बढ़ा महंगाई भत्ता

केंद्र सरकार द्वारा दिवाली से पहले केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी के बाद कुछ राज्य सरकारें अब अपने कर्मचारियों के लिए इस कदम पर प्रतिक्रिया दे रही हैं।

Vishal Rana
Vishal Rana

केंद्र सरकार द्वारा दिवाली से पहले केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी के बाद कुछ राज्य सरकारें अब अपने कर्मचारियों के लिए इस कदम पर प्रतिक्रिया दे रही हैं। कर्नाटक सरकार ने राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते को उनके मूल वेतन के 27.25 प्रतिशत से बढ़ाकर 31 प्रतिशत करने को मंजूरी दे दी है। यह 3.75 प्रतिशत की वृद्धि का प्रतीक है और इससे सरकार के 1,282.72 करोड़ रुपये अधिक खर्च होंगे।

मुख्यमंत्री कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा कि, "मुख्यमंत्री बीएस बोम्मई ने 1 जुलाई 2022 से सरकारी कर्मचारियों और सेवानिवृत्त कर्मचारियों के डीए को 3.75% बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। डीए वृद्धि से लगभग 5.5 लाख सरकारी कर्मचारियों और 4.5 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा।" वहीं केंद्र सरकार की तरफ से डीए की बढ़ोतरी के ऐलान के बाद ही राजस्थान सरकार ने भी उसी दिन महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा की थी।

दूसरी तरफ दिल्ली सरकार ने भी अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करने का आदेश जारी किया। आपको बता दे, 28 सितंबर को केंद्रीय मंत्रिमंडल की एक बैठक हुई थी। इस बैठक के दौरान केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते (डीए) और महंगाई राहत में 4 प्रतिशत की वृद्धि की थी जो 1 जुलाई, 2022 से प्रभावी है, जिससे 41.85 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारी और 69.76 लाख पेंशनभोगीयों को लाभ होगा।

और पढ़ें.............

दीवाली से पहले महंगाई का बड़ा झटका, CNG-PNG की कीमतों में तीन रुपये की बढ़ोत्तरी

calender
08 October 2022, 05:12 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो