देश में आधार कार्ड से E-KYC कराने की संख्या में बढ़ोत्तरी

नवंबर में आधार कार्ड से ई-केवाईसी सबसे ज्यादा हुई। इस महीने 22 फीसदी यानी 28.75 करोड़ E-KYC के लिए आधार कार्ड का इस्तेमाल किया गया।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

देश के नागरिकों के लिए आधार कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जो हर जगह काम आता है। आधार कार्ड का उपयोग बैंक, स्कूल-कॉलेज में दाखिला कोई भी ऐसा काम हो जहां व्यकित की पहचान बताने के लिए आधार कार्ड सबसे अहम प्रूफ है। आधार कार्ड का उपयोग E-KYC कराने के लिए भी किया जाता है।

कहीं पर किसी आईडी प्रूफ की आवश्यकता पड़ती है तो लोग सबसे पहले आधार कार्ड देते हैं। आपको बता दें कि E-KYC करते वक्त किसी भी एक आईडी प्रूफ की जरूर पड़ती है जिसमें लोग आधार कार्ड का इस्तेमाल केवाईसी के लिए करने लगे हैं।

E-KYC के लिए आधार कार्ड पर बढ़ा भरोसा

नवंबर में आधार कार्ड से ई-केवाईसी सबसे ज्यादा हुई। इस महीने 22 फीसदी यानी 28.75 करोड़ E-KYC के लिए आधार कार्ड का इस्तेमाल किया गयाय़। आपको बता दें कि इसी महीने के आखिरी में 1,350.24 करोड़ आधार कार्ड से ई-केवाईसी की गई।

देश में आधार कार्ड का उपयोग बढ़ा

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने आधार कार्ड के लेकर एक बयान दिया है। जिसके मुताबिक देश में नागरिकों द्वारा आधार कार्ड का अपयोग बढ़ा है। वर्तमान में ई-केवाईसी कराना बहुत जरूरी है। इसका सबसे ज्यादा यूस बैंकिंग से जुड़े कामों में होता है।

खबरें और भी हैं...

साल 2022 में चार बार महंगा हुआ घरेलू LPG सिलेंडर

calender
30 December 2022, 04:24 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो