Petrol-Diesel से लेकर सब्जी, तेल, दूध की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण बढ़ रहा घरेलू बजट

देश भर में पेट्रोल, डीजल, सब्जियां, तेल, दूध और अन्य आवश्यक वस्तुओं की कीमतें तेजी से बढ़ी हैं। कीमतों में उछाल ने मुद्रास्फीति की आशंकाओं को जन्म दिया है और अब ये आम लोगों पर बोझ डाल रही है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

देश भर में पेट्रोल, डीजल, सब्जियां, तेल, दूध और अन्य आवश्यक वस्तुओं की कीमतें तेजी से बढ़ी हैं। कीमतों में उछाल ने मुद्रास्फीति की आशंकाओं को जन्म दिया है और अब ये आम लोगों पर बोझ डाल रही है। यह तब आता है जब रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के परिणामस्वरूप अंतरराष्ट्रीय तेल और गैस की कीमतों में भारी वृद्धि हुई है।

सब्जी, चावल के बढ़े दाम

सब्जियों के दामों में भारी उछाल आया है। एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक टमाटर, कद्दू, मिर्च, मूली और लौकी की कीमतें तेजी से बढ़ी हैं। सब्जी विक्रेताओं और व्यापारियों ने सब्जियों की कीमतों में इस अचानक वृद्धि के पीछे प्रमुख कारण कीमतों में बढ़ोतरी का हवाला दिया है। मूल्य वृद्धि का चिकन, खाना पकाने के तेल और ब्रांडेड बासमती चावल की मांग पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, बासमती चावल की वैश्विक कीमत में वृद्धि हुई है, लेकिन क्षेत्रीय किस्मों की कीमतें बढ़ी हैं।

खाने योग्य तेल के दामों में बढ़ोतरी

अपनी घरेलू मांग के 60 प्रतिशत से अधिक को पूरा करने के लिए देश खाद्य तेल के आयात पर निर्भर है। वैश्विक भू-राजनीतिक स्थिति के कारण पिछले कुछ महीनों में विभिन्न प्रकार के खाना पकाने के तेलों की खुदरा कीमतों में तेज वृद्धि देखी है। एक रिपोर्ट के अनुसार, कई सरकारी उपायों के बावजूद कीमतों में मजबूती बनी हुई है।

Petrol-Diesel, LPG गैस के दामों में बढ़ोतरी

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में मंगलवार को 80-85 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई, जिससे पिछले दो हफ्तों में दरों में कुल वृद्धि 9.20 रुपये प्रति लीटर से अधिक हो गई। 22 मार्च को दर संशोधन में साढ़े चार महीने के लंबे अंतराल की समाप्ति के बाद से कीमतों में यह 13वीं वृद्धि है। 22 मार्च को घरेलू एलपीजी गैस की कीमत में 50 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गई थी।

calender
05 April 2022, 02:22 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो