भारतीय रेलवे ने दुनिया के सबसे ऊंचे चिनाब रेल पुल पर करीब 90 प्रतिशत काम किया पूरा

रेल मंत्रालय ने कहा कि दुनिया का सबसे ऊंचा रेल पुल, जो जम्मू-कश्मीर में चिनाब नदी पर बनाया जा रहा है, जल्द ही कश्मीर में हर मौसम में रेल संपर्क लाएगा।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

रेल मंत्रालय ने कहा कि दुनिया का सबसे ऊंचा रेल पुल, जो जम्मू-कश्मीर में चिनाब नदी पर बनाया जा रहा है, जल्द ही कश्मीर में हर मौसम में रेल संपर्क लाएगा। यह पुल कश्मीर और देश के बाकी हिस्सों के बीच हर मौसम में जरूरी संपर्क मुहैया कराएगा। रेल मंत्रालय ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इसकी जानकारी दी।

डेक लॉन्चिंग के 88 प्रतिशत पूरा होने के साथ, चिनाब ब्रिज जल्द ही कश्मीर में सभी मौसमों में रेल कनेक्टिविटी लाएगा। यह पुल दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल है और उत्तर रेलवे द्वारा 28,000 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से महत्वाकांक्षी उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक (USBRL) परियोजना का हिस्सा है। दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज चिनाब ब्रिज 1315 मीटर लंबा है। यह पेरिस के एफिल टावर से 35 मीटर ऊंचा होगा।

 

 

 

दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे ब्रिज को 266 किमी/घंटा तक की तेज हवा की गति का सामना करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसे भारत में पहली बार डीआरडीओ के परामर्श से ब्लास्ट लोड के लिए भी डिजाइन किया गया है। रेलवे ने कहा कि एक घाट/ट्रेस्टल को हटाने के बाद भी पुल 30 किमी/घंटा की प्रतिबंधित गति से चालू रहेगा। यह भारत में उच्चतम तीव्रता वाले क्षेत्र-V के भूकंप बलों को भी सहन कर सकता है।

calender
24 June 2022, 06:40 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो