भारतीय शेयरों में आई 1% की गिरावट

शुक्रवार को भारतीय शेयरों में 1% की गिरावट आई और चार में अपनी पहली साप्ताहिक गिरावट के लिए बेंचमार्क इंडेक्स बनाए रखा, क्योंकि दुनिया भर के निवेशक आर्थिक विकास पर आक्रामक मौद्रिक नीति के प्रभाव से चिंतित थे।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

शुक्रवार को भारतीय शेयरों में 1% की गिरावट आई और चार में अपनी पहली साप्ताहिक गिरावट के लिए बेंचमार्क इंडेक्स बनाए रखा, क्योंकि दुनिया भर के निवेशक आर्थिक विकास पर आक्रामक मौद्रिक नीति के प्रभाव से चिंतित थे। एनएसई निफ्टी 50 इंडेक्स 1.09% गिरकर 16,298.25 जीएमटी पर 0505 जीएमटी और एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स 1.16% गिरकर 54,676.97 पर आ गया, जो प्रौद्योगिकी और धातु शेयरों में नुकसान से प्रभावित था।

इस सप्ताह वैश्विक निवेशकों की धारणा पर चिंता है कि मुद्रास्फीति से निपटने के लिए मौद्रिक नीतियों को सख्त करने से आर्थिक विकास प्रभावित हो सकता है। शुक्रवार को एशियाई शेयर जापान के बाहर एशिया-प्रशांत शेयरों के MSCI के सबसे बड़े सूचकांक के साथ गिर गए। बुधवार को एक व्यापक रूप से अपेक्षित कदम में भारतीय रिजर्व बैंक ने एक अनिर्धारित 40-बीपी वृद्धि का अनावरण करने के ठीक एक महीने बाद रेपो दर में 50 आधार अंकों की वृद्धि की, जो कि बढ़ती मुद्रास्फीति से लड़ने के लिए और अधिक मजबूती का संकेत है।

आनंद राठी इन्वेस्टमेंट सर्विसेज के इक्विटी रिसर्च (फंडामेंटल) के प्रमुख नरेंद्र सोलंकी ने कहा, "ईसीबी की बैठक के बाद वैश्विक शेयर बाजारों में नकारात्मक चाल देखी जा रही है। अगले अमेरिकी फेड परिणाम तक भारतीय बाजार दिशाहीन रह सकते हैं।"

calender
10 June 2022, 01:24 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो