IRCTC ने देशवासियों को होली से पहले दी खुशखबरी, चलाई जाएगी स्पेशल ट्रेन

भारतीय रेलवे ने (Indian Railway) ने रेवले स्टेशनों पर यात्रियों की भीड़ को देखते हुए होली पर स्पेशन ट्रेन चलाने का फैसला किया है। इ

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Holi Special Train : देश भर में कुछ दिनों बाद होली का त्यौहर मनाया जाएगा। यह पर्व हिंदु धर्म के लिए सबसे प्रमुख त्यौहारों में से एक है। इस फेस्टिवल को देश के कोने-कोने बड़े ही हर्षोल्लास के साथ सेलिब्रेट किया जाता है। बता दें कि नौकरी की तलाश में लोग अपने घरों और गांव को छोड़कर बड़े शहरों में रहने आते हैं। नौकरी के लिए लोग अपने परिवार से दूर दूसरे राज्यों में रहते हैं।

लेकिन त्यौहारों पर हर किसी को अपने परिवार के साथ पर्व को मनाना होता है। होली पर लोग अपने गांव जाते हैं लेकिन भारी भीड़ की वजह से यात्रियों के अपने घर जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। आपको बता दें कि होली पर अपने घर जाने वालों में अधिकतर यूपी-बिहार के लोग शामिल होते हैं। अब इंडियन रेलवे से होली पर स्पेशन ट्रेन चलाने का फैसला किया है।

होली स्पेशल ट्रेन

भारतीय रेलवे ने (Indian Railway) ने रेवले स्टेशनों पर यात्रियों की भीड़ को देखते हुए होली पर स्पेशन ट्रेन चलाने का फैसला किया है। इससे अपने घरों को जाने वाले यात्रियों को परेशानी नहीं होगी। आपको बता दें कि होली पर हजारों की संख्या में लोग अपने परिवार वालों के पास इस त्यौहार को मनाने के लिए जाते हैं।

इस पर्व की धूम महीने भर पहले से देखने के मिल जाती है। लोग 2-3 महीने पहले ही टिकट बुक कर लेते हैं ताकि होली पर गांव जाने के लिए किसी तरह की दिक्कतों का सामना कृन करना पड़े।

आनंद विहार टर्मिल से चलेगी ट्रेन

भारतीय रेलवे ने होली स्पेशन ट्रेन को आनंद विहार टर्मिनल से चलाने का फैसला किया है। यह ट्रेन आनंद विहार टर्मिनल से सहरसा के लिए चलाई जाएगी। आपको बता दें कि इंडियन रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार होली स्पेशल ट्रेन को 5 मार्च को 11.10 बजे खुलेगी और अगले दिन 11.20 बजे सहरसा पहुंच जाएगी। इस ट्रेन का नंबर-04006 है और इसका नाम आनंद विहार टर्मिनल-सहरसा टर्मिनल है।

आपको बता दें कि इस ट्रेन के चलने से कई लोगों को फायदा होगा। इस ट्रेन को चलाने का उद्देश्य है यात्रियों की इस यात्रा को बिना किसी परेशानी के सफल बनाना। अब यात्रियों को गांव जाने में परेशानी नहीं होगी।

स्पेशल ट्रेन के स्टॉपेज

ट्रेन का नंबर-04006 आनंद विहार टर्मिनल-सहरसा टर्मिनल होली स्पेशन ट्रेन आनंद विहार टर्मिनल से चलने के बाद कई जगहों पर रुकेगी। यह ट्रेन हापुड़, मुरादाबाद, बरेली, हरदोई, आलमनगर पर रुकेगी। इसके बाद क्रमानुसार लखनऊ, गोरखपुर जंक्शन, देवरिया सदर, सीवान जंक्शन. छपरा, हाजीपुर जंक्शन, मुजफ्फरपुर जंक्शन होते हुए समस्तीपुर जंक्शन, दलसिंह सराय, बरौनी जंक्शन, बेगूसराय, खगड़िया जंक्शन और सिमरी बख्तियारपुर स्टेशन पर रुकते हुए सहरसा टर्मिनल पहुंचेगी। रास्ते में जो लोग उतरना चाहते हैं उन्हें बी परेशानी नहीं होगी। इसके अलावा कई अन्य यात्री भी बीच में ट्रेन में सफर करने के लिए चढ़ सकते हैं।

उत्तर रेलवे ने कई ट्रेनों को किया रद्द

उत्तर रेलवे ने कई ट्रेनों को रद्द कर दिया है। इसका कारण है टपरी-मन्नाई स्टेशन पर निर्माण का कार्य चल रहा है जिसकी वजह से कई ट्रेनों को कैंसिल कर दिया दिया है। इनमें दिल्ली डिवीजन के दिल्ली-शाहदरा-शामली रूट पर चलने वाली कुछ रेलगाड़ियों को रद्द कर दिया है। आपको बता दें कि 5 मार्च को ट्रेन नंबर 14305 दिल्ली-हरिद्वार एक्सप्रेस उस दिन नहीं चलेगी।

इसके अलावा ट्रेन नंबर 14306 हरिद्वार-दिल्ली एक्सप्रेस भी 5 मार्च को नहीं चलेगी। वहीं ट्रेन नंबर 04522 सहारनपुर-शामली-दिल्ली डीएमयू शनिवार को नहीं चलेगी। आपको बता दें कि 5 मार्च को ट्रेन नंबर 01619 दिल्ली-शामली-सहारनपुर भी नहीं चलेगी। उत्तर भारत ने ये सभी ट्रेन पावर और ट्रैफिक ब्लॉक के कारण रद्द की है।

calender
04 March 2023, 12:05 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो