सेंसेक्स 300 अंक चढ़ा, निफ्टी में भी आई तेजी

चार सत्रों की गिरावट के बाद गुरुवार को शेयर बाजार के प्रमुख शेयरों में उछाल आया। जिसमें अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा बढ़ती मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिए दरों में बढ़ोतरी के बाद वित्तीय सुधार हुआ।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

चार सत्रों की गिरावट के बाद गुरुवार को शेयर बाजार के प्रमुख शेयरों में उछाल आया। जिसमें अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा बढ़ती मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिए दरों में बढ़ोतरी के बाद वित्तीय सुधार हुआ। एनएसई निफ्टी 50 इंडेक्स शुरुआती बढ़त के साथ 0.48 फीसदी या 74.90 अंक ऊपर 15,814.5 पर था, जबकि बीएसई इंडेक्स 0.58 फीसदी या 303.24 अंक बढ़कर 52,996.9 पर था।

अमेरिकी केंद्रीय बैंक ने बुधवार को 1994 के बाद से अपनी सबसे बड़ी ब्याज दर वृद्धि को मंजूरी दी और आने वाले महीनों में धीमी अर्थव्यवस्था और बढ़ती बेरोजगारी का अनुमान लगाया। पिछले हफ्ते गर्म मुद्रास्फीति के आंकड़ों के बाद निवेशकों को इस सप्ताह अब तक एनएसई इंडेक्स में 3 फीसदी की गिरावट के बाद 75-आधार-बिंदु की चाल को बाजार ने पहले ही भांप लिया था।

फेड रेट में बढ़ोतरी के बाद एनएसई बैंक इंडेक्स में 1 फीसदी की तेजी के साथ वित्तीय और बैंकिंग शेयरों में तेजी आई। निफ्टी 50 पर, हैवीवेट रिलायंस इंडस्ट्रीज 2.2 फीसदी की बढ़त के साथ शीर्ष पर रही। बजट वाहक स्पाइसजेट के शेयरों में 2.5 फीसदी की गिरावट आई, क्योंकि कंपनी के प्रबंध निदेशक ने कहा कि विमानन टरबाइन ईंधन की कीमत में बढ़ोतरी टिकाऊ नहीं थी।

calender
16 June 2022, 01:17 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो