Budget 2024 : वित्त मंत्री ने महिलाओं के लिए बजट में किया बड़ा ऐलान, लखपति दीदी बनाने की तैयारी

Lakhpati Didi Yojana : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमने लखपति दीदी के लिए लक्ष्य को दो करोड़ से बढ़ाकर तीन करोड़ किया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Nirmala Sitharaman News : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार 1 फरवरी को छठी बार देश का बजट पेश किया है. यह अंतरिम बजट है, लोकसभा चुनाव के बाद नई सरकार पूर्ण बजट पेश करेगी. आज बजट में मोदी सरकार ने हर वर्ग के लिए बड़ी-बड़ी घोषणा की हैं. सरकार की कोशिश सबका साथ, सबका विकास है. इस बार बजट में महिलाओं के लिए भी बड़ी घोषणाएं की गई हैं. वित्त मंत्री ने कहा कि देश में 3 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाया जाएगा.

महिलाओं के लिए बड़ी घोषणा

वित्त मंत्री ने कहा कि नौ करोड़ महिलाओं से जुड़े 83 लाख स्वंय सहायता समूहों का अहम योगदान रखते हैं. उनकी सफलता एक करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने में मदद मिली है. वे दूसरों के लिए प्रेरणा का स्त्रोत हैं. हमने तय किया है कि लखपति दीदी के लिए लक्ष्य को दो करोड़ से बढ़ाकर तीन करोड़ किया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पिछले दस सालों में 30 करोड़ मुद्रा योजना ऋण महिला उद्यमियों को दिए गए. उन्होंने कहा ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 70 फीसदी आवास महिलाओं को मिले हैं.

क्या है लखपति दीदी योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त, 2023 लखपति दीदी योजना का ऐलान किया था. इस योजना का उद्देश्य गरीबी उन्मूलन और आर्थिक सशक्तीकरण है. महिलाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा ताकि वे हर साल 1 लाख रुपये से अधिक कमा सकें. साथ ही इस योजना को जमीनी स्तर पर उतारा जाएगा. लखपति दीदी बनाने को महिला स्वयं सहायता समूहों को ड्रोन उपलब्ध कराकर उन्हें ड्रोन के संचालन व मरम्मत की ट्रेनिंग दी जाएगी.

कितनी मिलती है सहायता

दसवीं पास और 18 वर्ष से अधिक उम्र वाली महिला को ड्रोन उड़ाने के लिए 15 दिनों की ट्रेनिंग दी जाएगी. साथ ही पायलट महिला को 15,000 रुपये महीना दिया जाएगा. वहीं को-पायलट को 10,000 रुपये प्रति माह दिए जाएंगे. वहीं ड्रोन की मरम्मत के लिए कुछ महिलाओं को प्रतिमाह 5 हजार रुपये दिए जाएंगे.

calender
01 February 2024, 12:53 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो