Budget 2024 : बजट में 'पीएम किसान निधि योजना' की किस्त में 50 फीसदी की हो सकती है वृद्धि, जानिए कब शुरू हुई योजना

PM Kisan Nidhi Yojana : सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाले लाभ को 50 फीसदी बढ़ा सकती है और फिर किसानों को 9000 रुपये प्रदान किए जाएंगे.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

PM Kisan Samman Nidhi Yojana : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitahraman) 1 फरवरी, 2024 को छठी बार देश का आम बजट पेश करेंगी. चुनाव से पहले यह अंतरिम बजट होगा. 2024 लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद नई सरकार पूर्ण बजट लेकर आएगी. अगले महीने पेश होने वाले बजट से आम जनता को बहुत उम्मीद है. हर कोई यह जानना चाहता है सरकार उनके हित के लिए कौन-से बड़े ऐलान करने वाली है. माना जा रहा है कि बजट में किसानों के लिए बड़ी घोषणा होने वाली है. जिसमें पीएम किसान निधि योजना (PM Kisan Yojana) कि किस्त बढ़ाई जा सकती है.

पीएम किसान योजना की बढ़ेगी किस्त

सरकार बजट में रेलवे और एग्रीकल्चर सेक्टर के लिए बड़ी घोषणा करने वाली है. रिपोर्ट् के अनुसार केंद्र सरकार की ओर से बजट में पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) कि किस्त बढ़ाने का निर्णय लिया जा सकता है. सरकार योजना के तहत मिलने वाले लाभ को 50 फीसदी बढ़ा सकती है और फिर किसानों को 9000 रुपये प्रदान किए जाएंगे. फिलहाल इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6000 रुपये दिए जाते हैं. जो कि उनके बैंक अकाउंट में सीधे ट्रांसफर किए जाते हैं. लेकिन अब किसानों को 9000 रुपये का लाभ दिया जा सकता है.

महिला किसानों के लिए बड़ी योजना

रिपोर्ट के मुताबिक मोदी सरकार महिला किसानों को 10 हजार रुपये से 12 हजार रुपये तक पीएम किसान निधि योजना से पैसा दे सकती है. अभी इस योजना के तहत किसानों को साल में 4 किस्तों में 2000-2000 रुपये करके 6000 रुपये की राशि मुहैया कराती है. पीएम किसान योजना का लाभ देश के 11 करोड़ से अधिक किसानों को मिलता है. इस स्कीम से सबसे ज्यादा फायदा देश के ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे लोगों को मिलता है.

पीएम किसान योजना की कब हुई शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2019 में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत लाभार्थियों को साल में 6000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. हर एक किस्त में 2000 रुपये प्रदान किए जाते हैं. साथ ही सब्सिडी की राशि लाभार्थियों के खाते में प्रदान की जाती है. पीएम मोदी ने 24 फरवरी, 2019 को यूपी के गोरखपुर में एक करोड़ से ज्यादा किसानों को योजना की पहली किस्त ट्रांसफर की थी. अबतक योजना के तहत 15वीं किस्तें जारी की जा चुकी हैं.

पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त

जानकारी के अनुसार पीएम किसान योजना के तहत अबतक 15 किस्तें जारी कर जा चुकी हैं. सरकार योजना की अगली यानी 16वीं किस्त फरवरी या मार्च में जारी कर सकती है. लेकिन इसका लाभ उठाने के लिए E-KYC करना अनिवार्य है. एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट की ओर से कहा गया कि जिन किसानों ने अभी तक योजना के लिए आधार सीडिंग और लैंड वेरीफिकेशन का काम पूरा नहीं किया है, वो जल्द पूरा कर लें.

calender
30 January 2024, 10:44 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो