Indian Railways : रेलवे का बड़ा ऐलान, माता वैष्णो देवी यात्रा के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन

आरसीटीसी ने वैष्णो देवी यात्रा के लिए स्पेशल ट्रेल चलाने का ऐलान किया है। जिससे माता के दर्शन करने जाने वाले यात्रियों को आसानी होगी।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

भारतीय रेलवे हमेशा धार्मिक यात्रा पर जाने वाले लोगों को ललिए स्पेशनल ट्रेन चलाती है। जिससे पीक सीजन में भी आराम से लोग घूमने जा सके। रेलवे सिर्फ धार्मिक स्थलों के लिए ही नहीं बल्कि एतिहासिक व पहाड़ी राज्यों के लिए भी विशेष ट्रेन की सेवा यात्रियों को प्रदान करती है।

अगर आप अपने दोस्तों परिवारवालों के साथ माता वैष्णो देवी मंदिर के दर्शन करने जाने वाले हैं तो आपको लिए खुशखबरी है। आरसीटीसी ने वैष्णो देवी यात्रा के लिए स्पेशल ट्रेल चलाने का ऐलान किया है। जिससे माता के दर्शन करने जाने वाले यात्रियों को आसानी होगी।

4 स्पेशल चलेगी ट्रेन

भारतीय रेलवे ने 17 मई से वैष्णो देवी यात्रा के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है। आरसीटीसी यात्रियों के लिए 4 जोड़ी विशेष ट्रेनें चलाएगी। खबरों के अनुसार इससे पहले उत्तर रेलवे ने नई दिल्ली से माता वैष्णो देवी, कटरा तक के लिए एक स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया था। अब यह ट्रेन देश के चार अलग-अलग 4 राज्यों में चलने वाली है।

आपको बता दें कि इस ट्रेन की सेवा शुरू होने के बाद राजस्‍थान, दिल्‍ली, यूपी, हरियाणा और पंजाब से माता वैष्णो देवी जाने वाले लोगों को सफर करने में आसानी होगी। इंडियन रेलवे इंदौर-माता वैष्‍णो देवी कटरा के बीच स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है।

ट्रेन की टिकट बुकिंग

रेलवे ने जानकारी दी कि इंदौर-माता वैष्‍णो देवी कटरा के बीच स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी। इस स्पेशल ट्रेन की सेवा 17 मई से शुरू होगी और 28 जून तक चलेगी। अगर आप वैष्णों देवी मंदिर जाने का प्लान करने वाले हैं तो आप पीआरएस काउंटर्स और IRCTC वेबसाइट के माध्यम से टिकट बुक कर सकते हैं।

ट्रेन की टाइमिंग और रूट

इंदौर-श्री माता वैष्णो देवी कटरा ट्रेन की शुरुआत बुधवार 17 मई से इंदौर से होगी। यह ट्रेन बुधवार को ट्रेन रात 11.30 बजे और शुक्रवार को रात साढ़े 12 बजे चलेगी। वहीं कटरा से शुक्रवार को 03.50 बजे रात में और शनिवार को सुबह साढ़े 7 बजे चलेगी।

यह ट्रेन देवास, उज्जैन, नागदा, कोटा, सेवाई माधोपुर, गंगापुर सिटी, भरतपुर, मथुरा, पलवल, दिल्ली, लुधियाना, जालंधर कैंट, पठानकोट कैंट, जम्मू तवी और उधमपुर स्टेशन से होते हुए अपने सफर को पूरा करेगी।

calender
13 May 2023, 01:50 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो