LPG Cylinder : नए साल पर आम नागरिकों को मिला बड़ा तोहफा, आज से इस राज्य में मिलेगा 450 रुपय़े में एलपीजी सिलेंडर

Rajasthan News : राजस्थान की जनता को मंगलवार 2 जनवरी से लोगों को घरेलू एलपीजी सिलेंडर सिर्फ 450 रुपये में मिलने वाला है. लोगों को आधे दाम पर गैस सिलेंडर खरीदने का मौका मिलने वाला है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Rajasthan News : दुनिया भर में बड़े ही हर्षों उल्लास के साथ नए साल का स्वागत किया गया. साल की शुरुआत में देश की आम जनता को बड़ी सौगात मिली है. 2024 के पहले ही दिन 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम कम हुए. इस बीच मंगलवार 2 जनवरी से लोगों को घरेलू एलपीजी सिलेंडर सिर्फ 450 रुपये में मिलने वाला है. ये सौगात राजस्थान की जनता को मिलने वाली है. हाल ही में राज्य में विधानसभा चुनाव संपन्न हुए. चुनाव के दौरान राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने चुनाव के दौरान 450 रुपये में जनता को एलपीजी सिलेंडर देने का वादा किया था.

आधी कीमत में होगी रिफिलिंग

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने कहा था कि 1 जनवरी, 2024 से 450 रुपये में घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर मिलना शुरू हो जाएगा. ऐसे में जिन लोगों को रियायती गैस सिलेंडर योजना का लाभ मिलना है, उनके लिए साल की शुरुआत बहुत ही शानदार हुई है. लोगों को आधे दाम पर गैस सिलेंडर खरीदने का मौका मिलने वाला है.

इस योजना का लाभ गरीब परिवारों की महिलाओं मिलने वाला है. जो महिलाएं बीपीएल श्रेणी में हैं या गरीबी रेखा ने नीचे श्रेणी में आती हैं, उन्हें ही आधी कीमत पर सिलेंडर मिलेगा. इस योजना का लाभ प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को भी मिलने वाला है. योजना के तहत लाभार्थियों को एक साल में 12 सिलेंडर कम कीमत पर मिलेंगे.

ऐसे मिलेगा योजना का लाभ

राजस्थान सरकार ने अपनी इस योजना का लाभ प्रदान करने के लिए मुहिम की शुरुआत की है, जिसका नाम विकसित भारत संकल्प यात्रा है. इस यात्रा के तहत जगह-जगह पर शिविर लगाए जाएंगे और उनके जरिए 39 जनकल्याणकारी योजनाएं जनता कर पहुंचाई जाएंगी. जिनमें रियायती गैस सिलेंडर योजना भी एक है. इसके लाभ के लिए लाभार्थियों को शिविर में जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. फिर सिलेंडर रिफिल कराने के बाद सब्सिडी रकम भेजी जाएगी.

calender
02 January 2024, 08:09 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो