Adani : अब सिंगापुर की तरह बनेगी धारावी, डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के लिए इन ग्लोबल कंपनियों को सौंपी गई जिम्मेदारी

Dharavi : अडानी समूह ने धारावी स्लम के रीडेवलपमेंट प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी एक ग्लोबल टीम को सौंपी दी है. अडानी ने धारावी पुनर्विकास परियोजना के लिए आर्किटेक्स हफीज कॉन्ट्रैक्टर के साथ साझेदारी की है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Dharavi Redevelopment Project : भारत के दिग्गज कारोबारी गौतम अडानी लगातार अपने बिजनेस का विस्तार कर रहे हैं. वह कई प्रोजेक्ट्स पर काम कर रहे हैं. अडानी ने मुंबई की मशहूर बस्ती धारावी स्लम के रीडेवलपमेंट प्रोजेक्ट (Dharavi Redevelopment Project) से जुड़ा बड़ा फैसला लिया है. इस प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी गौतम अडानी को मिली है. अडानी ग्रुप और मुंबई स्लम रिहैबिलिटेशन अथॉरिटी साथ मिलकर धारावी को विकसित करने वाले इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं. इस बीच खबर सामने आई है कि अडानी समूह ने इस प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी एक ग्लोबल टीम को सौंपी दी है.

इस ग्लोबल कंपनी को मिली जिम्मेदारी

बिजनेस टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार अडानी ग्रुप ने धारावी पुनर्विकास परियोजना के लिए आर्किटेक्स हफीज कॉन्ट्रैक्टर (Hafeez Contractor) के साथ साझेदारी की है. इस ग्लोबल कंपनी ने पुर्विकास के जुड़े कई सोशल हाउसिंग प्रोजेक्ट्स, अमेरिकी डिजाइन फर्म सासाकी और ब्रिटिश कंसल्टेंसी फर्म बुरो हैपोल्ड के साथ करार किया है. जानकारी के अनुसार अडानी समूह ने धारावी प्रोजेक्ट के लिए 61.9 करोड़ डॉलर की बिड लगाई थी. इसके तहत 625 एकड़ क्षेत्र अडानी ग्रुप को डेवलप करना है. इसे विश्व की सबसे बड़ी शहरी विकास योजना बताया जा रहा है.

धारावी में रहते हैं 10 लाख लोग

जानकारी के अनुसार धारावी में लगभग 10 लाख लोग रहते हैं. यह मुंबई के सेंटर में बसी हुई स्लम है. यहां पर हजारों गरीब परिवार तंग क्वाटर्स में रह रहे हैं और इनमें कई के पास साफ पानी और साफ शौचालय तक नहीं है. धारावी के विकास के लिए पहली बार 1980 में प्रोजेक्ट लाने की कोशिश की गई थी. लेकिन हर बार किसी न किसी वजह से यह काम टलता गया. फिर महाराष्ट्र सरकार ने इस प्रोजेक्ट को जुलाई में अप्रूवल दिया.

calender
02 January 2024, 06:11 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो