Nirmala Sitharaman : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जताया पूरा भरोसा, भारत जल्द बनेगा तीसरी बड़ी अर्थव्यस्था

Largest Economy : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भरोसा जताया कि देश 2028 तक तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी बन जाएगा.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

India 3rd Largest Economy : भारत हर क्षेत्र में तेजी से विकास कर रहा है. पूरी दुनिया आज भारत में अपना कारोबार शुरू करना चाहती है. कई बड़े देश भारत में अपनी फैक्ट्रियां लगा रहे हैं और करोड़ों का निवेश कर रहे हैं, जिससे देश की अर्थव्यवस्था को गति मिलती नजर आ रही है. अब ऐसा अनुमान है कि भारत बहुत जल्द दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) 1 फरवरी को देश का अंतरिम बजट पेश करेंगी, इससे पहले उन्होंने भरोसा जताया कि देश 2028 तक तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी बन जाएगा. उन्होंने व्यापार बढ़ाने के लिए प्रसाय करने पर जोर दिया है.

कितना है जीडीपी का लक्ष्य

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को व्यापार के विकास और भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की जीडीपी का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए सीमा शुल्क विभाग से मदद की अपील की है. उन्होंने कहा कि कस्टम्स डिपार्टमेंट को अपना पूरा ध्यान व्यापार को बढ़ाने में लगाना चाहिेए. वित्त मंत्री ने कहा कि अगर विभाग ने नवीन प्रयोग किए तो 2027-28 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी का लक्ष्य पूरा हो जाएगा. उन्होंने कहा कि कस्टम्स डिपार्टमेंट ने फेसलेस असेसमेंट और सिंगल विंडो क्लीयरेंस जैसी पहल की है. इसमें जरूरत के हिसाब से विकास किए जाने चाहिए.

व्यापार को लेकर बोलीं वित्त मंत्री

वित्त मंत्री ने कहा कि भारत अमृत काल के दौरान राष्ट्र निर्माण के लिए व्यापार करने की प्रक्रिया आसान बनानी होगी. सभी के साथ आकर देश के नागरिकों के हित में काम करना होगा. उन्होंने बताया कि इस साल इंटरनेशनल कस्टम्स डे की थीम परंपरागत और नए साझेदारों को उद्देश्य से जोड़ने वाला सीमा शुल्क रखी गई है.

calender
28 January 2024, 06:54 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो