PM Kisan Yojana : पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त जल्द होगी जारी, सरकार ने शुरू किया रजिस्ट्रेशन

PM Kisan Yojana News : केंद्र सरकार बहुत जल्द प्रधानमंत्री किसान योजना की 16वीं किस्त को जारी करेगी. इस बीच 16वीं किस्त के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

PM Kisan Yojana 16th Installment : भारत सरकार ने देश के किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए प्रधानमंत्री किसान योजना की शुरुआत की थी. इस स्कीम के तहत अब तक 15 किस्तें जारी कर दी गई हैं. अब केंद्र सरकार बहुत जल्द 16वीं किस्त को जारी करेगी. इस सरकारी स्कीम के अंतर्गत हर साल किसानों के अकाउंट में 6000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं. जिससे खेती के समय किसी तरह की कोई आर्थिक लेन-देन की परेशानी हो तो किसान उससे निपट सकें.

16वीं किस्त के लिए रजिस्ट्रेशन हुए शुरू

पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त के पैसे किसानों के खाते में डाल दिए गए हैं. अब हर किसी को 16वीं किस्त का इंतजार है जो जल्द ही खत्म होने वाला है. इस बीच PM Kisan Yojana की 16वीं किस्त के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं. अगर आप भी इस स्कीम का लाभ उठाना चाहते हैं तो जल्दी रजिस्ट्रेशन करा लें. आपको बता दें कि इसके लिए आपको कहीं जाने की आवश्कता नहीं है. आप घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त के रजिस्ट्रेशन के लिए आपको pmkisan.gov.in पोर्टल पर जाना होगा. यहां पर आप प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं.

⦁ सबसे पहले अपने फोन में गूगल सर्च बार पर पर जाएं और pmkisan.gov.in पर लॉग इन करें.

⦁ फिर फॉर्मर्स कॉर्नर पर क्लिक करें और न्यू फार्मर पर ऑप्शन को सेलेक्ट करें.

⦁ इसके बाद रूलर या आर्बन ऑप्शन को सेलेक्ट करें. जैसे गांव से होने पर रूलर विकल्प पर क्लिक करें.

⦁ अपनी आधार और मोबाइल नंबर डालें व राज्य को चुनें फिर ओटीपी पर क्लिक करें. ओटीपी डालकर सबमिट करें.

⦁ अपनी डिटेल डालें फिर आधार ऑथेंटिकेशन बटन पर क्लिक करें. फिर मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएजा उसे डालकर सबमिट करें.

⦁ फिर अगले पेज पर खेत से जुड़ी डिटेल्स और दस्तावेज अपलोड करके सेव बटन दबाएं. इसके बाद आपके नंबर पर रजिस्ट्रेशन पूरे होने का मैसेज आ जाएगा.

calender
07 December 2023, 09:30 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो