RBI News : आरबीआई ने देश में महंगाई को लेकर दी जानकारी, जल्द सुधरेंगे आर्थिक हालात

Inflation Rate : आरबीआई ने कहा कि भारत में मंहगाई से राहत मिलने लगी है और इससे अब आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा. सितंबर तिमाही में खुदरा महंगाई दर कम होकर 5.02 फीसदी पर आ गई है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Inflation In India : देश में बीते कुछ महीनों से फल-सब्जियों, खाद्य सामग्री समेत दूध-डेयरी प्रोडक्ट्स के दामों में बेहिसाब बढ़ोतरी दर्ज की गई. जिससे आम नागिरकों की जेब पर भारी असर पड़ा है. प्याज-टमाटर की कीमतों ने तो लोगों को रुला तक दिया है. अब भारतीय रिजर्व बैंक ने महंगाई से जुड़ी बड़ी जानकारी दी है. दरअसल आरबीआई ने कहा कि भारत में मंहगाई से राहत मिलने लगी है और इससे अब आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा. टमाटर, प्याज, आलू और फलों के दामों में भी थोड़ी गिरावट आई है.

आरबीआई आर्टिकल में कही गई बात

गुरुवार 19 अक्टूबर को आरबीआई ने एक आर्टिकल जारी किया. जिसमें बताया गया कि बेशक तीसरी तिमाही सितंबर में ग्लोबल ग्रोथ की स्पीड सुस्त रही. लेकिन भारत में वृहद आर्थिक परिस्थितियों के सुधार हुआ है. इसका सबसे बड़ा कारण महंगाई के मोर्चे पर देश में राहत मिली है. सितंबर तिमाही में खुदरा महंगाई दर कम होकर 5.02 फीसदी पर आ गई है. जुलाई में खुदरा महंगाई दर चरम पर थी. यह अब रिजर्व बैंक के दायरे में हैं.

इकोनॉमी को होगा फायदा

खुदरा महंगाई दर में गिरावट आने से देश की इकोनॉमी को फायदा होगा. 12 अक्टूबर को सांख्यिकी मंत्रालय ने सितंबर महीने के लिए खुदरा महंगाई डेटा पेश किया था. जिसमें बताया गया था कि खुदरा महंगाई दर सितंबर में कम होकर 5.02 फीसदी के करीब आ गई है. जो कि जुलाई में 7.44 फीसदी थी. यह गिरावट साग-सब्जियों व फ्यूल दामों में कमी आने से देखने को मिली है. इसकी वजह से ही खुदरा महंगाई में गिरावट दर्ज की गई है.

calender
20 October 2023, 11:19 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो