NCERT की किताब से चार्ल्स डार्विन का सिद्धांत हटाने पर को लेकर विावद, शिक्षा मंत्री ने दिया बड़ा बयान

NCERT: Bhandarkar Oriental Research Institute में एक कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने चार्ल्स डार्विन के विकासवाद के सिद्धांत पर चलते विवाद को लेकर बड़ा बयान दिया है, जिसमें उन्होंने नई शिक्षा नीति लागू करने की भी बात की है।

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

हाइलाइट

  • शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने चार्ल्स डार्विन के विकासवाद के सिद्धांत पर चलते विवाद को लेकर बड़ा बयान दिया है, जिसमें उन्होंने नई शिक्षा नीति लागू करने की भी बात की है।

NCERT: चार्ल्स डार्विन के विकासवाद के सिद्धांत (Charles Darwin's theory of evolution) को एनसीईआरटी (NCERT) से हटाने की आशंकाओं पर शिक्षा मंत्री ने खुलकर बात की है। उन्होंने मंगलवार को भंडारकर ओरिएंटल रिसर्च इंस्टीट्यूट (Bhandarkar Oriental Research Institute) में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान यह बताया की NCERT से चार्ल्स डार्विन की थ्योरी (Charles Darwin's theory ) को नहीं हटाया जा रहा है। 

कक्षा 11TH और 12TH के सिलेबस में नहीं किया गया था कोई बदलाव 

जानकारी के लिए बता दें कि भंडारकर ओरिएंटल रिसर्च इंस्टीट्यूट में एक कार्यक्रम आयोजित हुआ था जिसमें शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी शामिल हुए। उन्होंने इस प्रोग्राम में सभी से खुलकर बात की और कहा की पिछले काफी दिनों से यह विवाद चल रहा है की एनसीईआरटी (NCERT ) से चार्ल्स डार्विन थ्योरी को हटाया जा रहा है। लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है। इस विवाद के शुरू होने के बाद मैंने NCERT से बातचीत की जिसमें विशेषज्ञों की एक टीम ने सलाह - मशवरा दिया कि एक्सपर्ट्स की टीम ने कोविड - 19 के दौरान सिलेबस से दोहराव वाले पार्ट्स को हटा दिया था। जिसके बाद दोबारा से जोड़ा गया। 

बता दें कि कक्षा 8TH और 9TH के सिलेबस में कोई बदलाव नहीं किया गया है। बल्कि पिछले साल कक्षा 10TH से विकासवाद सिद्धांत (evolutionary theory) के कुछ हिस्सों को सिलेबस से हटा दिया था लेकिन कक्षा 11वीं-12वीं के सिलेबस में कोई भी बदलाव नहीं किया है। इसके अलावा शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने जानकारी देते हुए बताया की एक नई शिक्षा नीति लागू की जा रही है। जिसमें नए पाठ्यपुस्तक को तैयार किया जायेगा। 
 

calender
21 June 2023, 12:50 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो