Rajasthan Pre DElEd 2023: प्री डीएलएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन आज से शुरू, जानिए क्या है आवेदन शुल्क और कट - ऑफ़

Rajasthan Pre DElEd Exam 2023: राजस्थान BSTC की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए एक जरूरी सूचना है. वह यह कि राजस्थान के निजी व......

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

हाइलाइट

  • इस वर्ष एडमिशन के लिए योग्य कैंडिडेट्स के चयन के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जायेगा.

Rajasthan Pre DElEd Exam 2023: राजस्थान BSTC की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए एक जरूरी सूचना है. वह यह कि राजस्थान के निजी व सरकारी अध्यापक शिक्षा संस्थानों में DElEd (सामान्य व संस्कृत) पाठ्यक्रमों में इस वर्ष एडमिशन के लिए योग्य कैंडिडेट्स के चयन के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जायेगा. जिसके लिए आवेदन की प्रक्रिया भी आज यानी 10 जुलाई 2023 से शुरू हो गयी है.   

यह परीक्षा राजस्थान सरकार पंजीयक, शिक्षा विभागीय परीक्षाएं कार्यालय (Education Departmental Examinations Office) द्वारा की जाएगी. डिप्लोमा (सामान्य / संस्कृत) पाठ्यक्रम से जुड़े छात्र ऑनलाइन माध्यम से प्रवेश परीक्षा 2023 के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं. इस प्रवेश परीक्षा के आवेदन की अंतिम तिथि की बताएं तो वह 30 जुलाई 2023 तय की गयी है. सभी इच्छुक कैंडिडेट्स को यह सलह दी जाती है की वह अपना आवेदन 30 जुलाई तक सबमिट कर लें. 

RAJASTHAN PRE DELED
RAJASTHAN PRE DELED

यहां से करें आवेदन - 

* राजस्थान Pre DElEd  प्रवेश परीक्षा के लिए राजस्थान डिप्लोमा (सामान्य / संस्कृत) 2023 के इच्छुक उम्मीदवार इसकी आधिकारिक वेबसाइट panjiyakpredeled.in  पर जाकर लॉग इन एप्लीकेशन फॉर्म के मध्यम से अपना आवेदन आसानी से कर सकते हैं. 

* जिसके लिए कैंडिडेट्स को सबसे पहले अपना पंजीकरण करना होगा. 

* पंजीकरण करने के दौरान कैंडिडेट्स को आवश्यक विवरण भरना होगा जिसके बाद ही आवेदन फॉर्म को सबमिट कर सकेंगे.

* कैंडिडेट्स को कार्यालय द्वारा तय की गयी परीक्षा शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा.

* एक कैटेगरी के लिए परीक्षा शुल्क 450 और दोनों के लिए 500 रुपए की राशि तय की गयी है.

योग्यता - 

इस प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होने और आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना आवश्यक है और साथ ही न्यूनतम अंकों के साथ उसे उत्तीर्ण भी होना चाहिए.  कट - ऑफ़ की बात करें तो सामान्य वर्ग के लिए 50 फीसदी और OBC, SC, ST, दिव्यांगत आदि के लिए 45 फीसदी तय की गयी है.

calender
10 July 2023, 12:20 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो