कांग्रेस ने यूपी के लिए जारी की स्टार प्रचारकों की लिस्ट, 40 नेताओं के नाम शामिल

Loksabha Election: कांग्रेस की तरफ जारी स्टार प्रचारकों की लिस्ट में शामिल सभी नेता लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की तरफ से चुनावी जनसभा, रैलियां कर पार्टी उम्मीदवारों के लिए वोट मांगने का काम करेंगे. 

JBT Desk
JBT Desk

Loksabha Election: लोकसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दलों के बीच लगभग सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. इस बार देश में 7 चरणों में आम चुनाव होंगे. इस बीच कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दी है. पार्टी की इस लिस्ट में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे समेत 40 नेताओं के नाम शामिल है. 

बता दें, कि ये सभी नेता आम चुनाव के लिए कांग्रेस की तरफ से चुनावी जनसभा, रैलियां कर पार्टी उम्मीदवारों के लिए वोट मांगने का काम करेंगे. उत्तर प्रदेश में इस बार 7 चरणों में चुनाव होने हैं. इस दौरान पहले चरण में यूपी की 80 लोकसभा सीट में से 8 सीटों पर मतदान किए जाएंगे. उनमें सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत सीट शामिल है. इस सभी 8 सीटों के लिए 19 अप्रैल को वोटिंग होगी. पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन की भी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. वहीं देश भर की बात करें तो पहले चरण  में 102 सीटों पर मतदान किए जाएंगे. 

स्टार प्रचारकों की लिस्ट में इन नेताओं के नाम शामिल

यूपी में लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की तरफ से स्टार प्रचारकों की लिस्ट में पार्टी  अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, अविनाश पांडे, अजय राय, अराधना मिश्रा मोना, सलमान खुर्शीद, मीरा कुमार, सुखविंदर सिंह सुक्खु, सिद्धारमैया, रेवंत रेड्डी, डीके शिवकुमार, अशोक गहलोत, दिग्विजय सिंह, भूपेश बघेल, हरीश रावत, सचिन पायलट, प्रमोद तिवारी, राजीव शुक्ला, इमरान प्रतापगढ़ी का नाम शामिल हैं.

इसके अलावा इस लिस्ट में कांग्रेस नेता  दीपेंद्र सिंह हुड्डा, रंजीत रंजन, प्रदीप जैन आदित्य, निर्मल खत्री, राज बब्बर, बृजलाल खबरी, अजय कुमार लल्लू, पीएल पुनिया, इमरान मसूद, मीम अफजल, नदीम जावेद, सुप्रिया श्रीनेत, धीरज गुर्जर, प्रदीप नरवाज, ताकिर आलम, राजेश तिवारी, सत्यनाराण पटेल, नीलांशू चतुर्वेदी और अलका लांबा का नाम भी शामिल है.

यूपी में कांग्रेस 17 सीटों पर लड़ेगी चुनाव 

उत्तर प्रदेश में लोकसभा की कुल 80 सीटें हैं. इस बार के  लोकसभा चुनाव में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी इंडिया गठबंधन का हिस्सा हैं ऐसे में दोनों सीट शेयरिंग फॉर्मूले के तहत चुनाव में हिस्सा लेंगे. उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को 17 सीटें मिली हैं जबकि सपा 62 सीट पर चुनाव लड़ेगी. वहीं एक सीट दलित नेता चंद्रशेखर आजाद को दी गई है.

calender
31 March 2024, 08:28 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो