भारत आगे बढ़ेगा...शपथ के बाद नरेंद्र मोदी का 'ग्लोबल साउथ' को पहला संदेश

Narendra Modi on Global South: शपथ के बाद पीएम मोदी का पहला बयान सामने आया है. उन्होंने अपने शपथ समारोह में शामिल होने वाले सभी विश्व नेताओं को धन्यवाद दिया और अपनी 'पड़ोसी पहले' नीति और 'सागर विजन' के प्रति भारत की कमिटमेंट की पुष्टि की है.

JBT Desk
JBT Desk

Narendra Modi Oath : 9 जून का दिन भारत के लिए ऐतिहासिक दिन था. रविवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पीएम मोदी समेत सभी 72 सांसदों को मंत्री पद की शपथ दिलाई. शपथ के कुछ घंटों बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय राजधानी में भव्य शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने वाले सभी पड़ोसी देशों के नेताओं से मुलाकात की और उनका धन्यवाद किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि, भारत क्षेत्र की शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए काम करना जारी रखेगा.

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' और श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे समेत भारत के कई पड़ोसी देशों के नेता शामिल हुए थे. शपथ समारोह के बाद पीएम मोदी सभी विदेश नेताओं से राष्ट्रपति भवन में मुलाकात की.

शपथ के बाद पीएम ने विदेशी नेताओं से किया मुलाकात

विदेश मंत्रालय ने कहा कि पीएम मोदी ने कार्यक्रम में शामिल होने के लिए उन्हें धन्यवाद दिया और अपनी 'पड़ोसी पहले' नीति और 'सागर विजन' के प्रति भारत की कमिटमेंट की पुष्टि की. मंत्रालय ने अपने बयान में आगे कहा कि पीएम मोदी ने नेताओं से कहा कि अपने तीसरे कार्यकाल में भारत इन देशों के साथ करीबी साझेदारी में क्षेत्र की शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए काम करना जारी रखेगा. 

शपथ के बाद मोदी का 'ग्लोबल साउथ' को पहला संदेश

इस दौरान "प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि अपने तीसरे कार्यकाल में, भारत 2047 तक विकसित भारत के अपने लक्ष्य को आगे बढ़ाने के साथ-साथ देशों के साथ घनिष्ठ साझेदारी में क्षेत्र की शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए काम करना जारी रखेगा. उन्होंने आगे कहा कि भारत अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में ग्लोबल साउथ की आवाज को बढ़ाना जारी रखेगा.

पीएम मोदी ने विदेश नेताओं का किया धन्यवाद

पीएम मोदी ने शपथ समारोह में शामिल होने वाले सभी नेताओं को भी धन्यवाद किया. उन्होंने अपने ऑफिशियली एक्स हैंडल पर कुछ फोटो शेयर करते हुए लिखा, मैं शपथ ग्रहण समारोह का हिस्सा बने दुनियाभर के गणमान्य अतिथियों का भी हृदय से आभारी हूं. विश्व बंधु के रूप में भारत सदैव अपने निकट साझेदारों के साथ मिलकर मानवता के हित में काम करता रहेगा.

पीएम मोदी ने अपने सहयोगियों को भी दी शुभकामनाएं

पीएम मोदी ने शपथ के बाद अपने एक्स पर समारोह की कुछ खास तस्वीरें शेयर की है. फोटो के साथ उन्होंने कैप्शन में लिखा है, राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में आज शाम हुए समारोह में मैंने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. मैं और मंत्रिपरिषद के मेरे सहयोगी, 140 करोड़ देशवासियों की सेवा करने और देश को विकास की नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. इसके अलावा उन्होंने अपने सभी सहयोगी पार्टियों का भी धन्यवाद किया और शुभकामनाएं दी. उन्होंने कहा कि, एनडीए सरकार में मंत्री के रूप में शपथ लेने वाले सभी साथियों को बहुत-बहुत बधाई और शुभकामनाएं. मंत्रियों की इस टीम में युवा जोश और अनुभव का अद्भुत संगम है. हम सभी देशवासियों का जीवन बेहतर बनाने में कोई कोर-कसर बाकी नहीं रखेंगे.

calender
10 June 2024, 09:49 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो