Lok Sabha Election 2024: दांव पर इन 10 दिग्गजों की साख, देखिए कौन किसको दे रहा चुनौती?

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण में 13 राज्‍यों की 88 लोकसभा सीटों पर मतदान शुरू हो चुका है.

JBT Desk
JBT Desk

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में आज यानी शुक्रवार 26 अप्रेल को 13 राज्यों की 88 सीटों पर वोटिंग शुरू हो गई है. दूसरे चुनावी संग्राम में कई सीटों पर कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है. यहां देखिए आज किन नेताओं के सामने कौन है चुनौती?

वायनाड- केरल की वायनाड लोकसभा सीट से कांग्रेस नेता राहुल गांधी दूसरी बार चुनावी जंग में उतरे हैं. इसके पहले 2019 के आम चुनाव में राहुल ने वायनाड से 4.31 लाख से ज्यादा वोटों से जीत हासिल की थी. राहुल के सामने कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (CPI) ने महिला उम्मीदवार एनी राजा को उतार है. वहीं, BJP की तरफ से पार्टी अध्यक्ष के. सुरेंद्रन पर को उतारा गया है. इसके अलावा बसपा के लिए पीआर कृष्णनकुट्टी चुनाव लड़ रहे हैं. 
 
कोटा-  कोटा लोकसभा सीट से भाजपा से लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं. उनके सामने कांग्रेस की तरफ से प्रहलाद गुंजल मैदान में उतरे हैं. 

मेरठ- रामायण सीरियल के 'राम' यानी अरुण गोविल को भाजपा ने मेरठ लोकसभा सीट पर पर उतारा है. अरुण गोविल के सामने SP ने सुनीता वर्मा को उतारा है. वहीं, बसपा की तरफ से देवव्रत कुमार त्यागी टक्कर देने के लिए मैदान में उतरे हैं. 

मथुरा- ड्रीम गर्ल यानी हेमा मालिनी की वजह से मथुरा लोकसभा सीट काफी चर्चा में है. उनको BJP ने अपनी सीॉ से टिकट दिया है. हेमा मालिनी का मुकाबला कांग्रेस के मुकेश धनगर और बसपा ने सुरेश सिंह से है. 

तिरुवनंतपुरम- केरल की तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी और पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर चौथी बार चुनावी मैदान में हैं. वहीं, BJP से केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर को चुनाव लड़ रहे हैं.   

गौतमबुद्ध नगर- उत्तर प्रदेश की गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट को हॉट सीट के तौर पर जाना जाता है. यहां पर भाजपा ने केंद्रीय मंत्री और रहे डॉ. महेश शर्मा को टिकट दिया है. महेश शर्मा के सामने सपा के डॉ. महेंद्र सिंह नागर और बसपा के राजेंद्र सिंह सोलंकी हैं. 

बेंगलुरु दक्षिण- इस लोकसभा सीट से भाजपा ने तेजस्वी सूर्या को उतारा है. तेजस्वी सूर्या के सामने कांग्रेस ने सौम्या रेड्डी को टिकट दिया है. आपको बता दें कि यह सीट 1996 से भाजपा का कब्जा रहा है. 

जोधपुर- राजस्थान की जोधपुर लोकसभा सीट से केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत चुनाव लड़ रहे हैं. उनके सामने बसपा ने मंजू मेघवाल और कांग्रेस से करण सिंह उचियारड़ा को उतारा है. 

राजनांदगांव- छत्तीसगढ़ की राजनांदगांव लोकसभा सीट भी हाई-प्रोफाइल सीटों में आती है. इस सीट से छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कांग्रेस की सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. उनके सामने भाजपा के उम्मीदवार संतोष पांडेय और बसपा के देवलाल सिन्हा खड़े हैं. हालांकि ये बघेल का गढ़ कहा जाता है. 

calender
26 April 2024, 07:49 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो