Nayak: कौन हैं लल्लू सिंह जिनका रामलला और रामनगरी से है पुराना नाता, 5 बार रहे विधायक और 2 बार सांसद

देश मे लोकसभा चुनाव का माहौल हैं. सभी पार्टियां अपने चुनाव प्रचार में जोर शोर से जुटी हुई है. ऐसे मे बीजेपी ने एक बार फिर फैजाबाद लोकसभा सीट से अपने पुराने उम्मीदवार लल्लू सिंह पर भरोसा जताया है.

Dimple Kumari
Dimple Kumari

Nayak: देश मे लोकसभा चुनाव का माहौल हैं. सभी पार्टियां अपने चुनाव प्रचार में जोर शोर से जुटी हुई है. ऐसे मे बीजेपी ने एक बार फिर  फैजाबाद लोकसभा सीट से अपने पुराने उम्मीदवार लल्लू सिंह पर भरोसा जताया है. बता दें  5 बार के विधायक और 2 बार के सांसद रह चुके है. फैजाबाद लोकसभा सीट में ही अयोध्या विधानसभा सीट आती है. तो आइए आपको बताते कि कौन है लल्लू सिंह जिन पर बीजेपी ने अपने महत्वपूर्ण सीट की जिम्मेदारी सौंपी है. 

पांच बार रहे विधायक

बीजेपी के लल्लू सिंह  का जन्म 1 नवंबर 1954 को उत्तर प्रदेश के अयोध्या जिले में स्थित रायपुर गाँव में हुआ था. ये साल 1991 से 2012 तक उत्‍तर प्रदेश विधानसभा के सदस्‍य रह चुके हैं. उन्होंने साल 1991, 1993, 1996, 2002 और 2007 में विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज की थी. इस दौरान वह उत्‍तर प्रदेश सरकार में पर्यटन राज्‍य मंत्री और बिजली ऊर्जा राज्‍यमंत्री के पद पर भी रहे हैं. इसके साथ ही लल्लू सिंह आश्‍वासन समिति और उत्‍तर प्रदेश विधान सभा के सभापति भी रहे हैं.

 पहली 2014 में बने सांसद

बता दें कि विधानसभा में 6 बार जीतने के बाद लल्लू सिंह को बीजेपी ने साल 2014 के लोकसभा चुनाव में अपना उम्मीदवार बनाया और उन्होंने यहां भी निराश नहीं किया. लल्लू सिंह ने सपा के मित्रसेन यादव को बड़े अंतर से हरा दिया. उस समय लल्लू सिंह को 4.91 लाख वोट मिले, जबकि मित्रसेन ने सिर्फ 2.08 लाख वोट हासिल किए थे. वहीं, बीएसपी के जितेंद्र कुमार सिंह बबलू को 1.21 लाख और कांग्रेस के निर्मल खत्री को 1.29 लाख वोट मिले थे.

दूसरी बार 2019 में पहुंचे संसद

वहीं,  2019 के लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी (SP) और बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा था, लेकिन इसके बाद भी वो लल्लू सिंह  के चुनावी रथ को नहीं रोक पाए. उन्होंने सपा के आनंद सेनन यादव को करीब 66 हजार वोटों से हरा दिया. उस समय लल्लू सिंह को 5.29 लाख वोट मिले थे, जबकि आनंद सेनन ने 4.63 लाख वोट हासिल किए थे. अब लल्लू सिंह के सामने जीत की हैट्रिक लगाने की चुनौती है. 

calender
05 May 2024, 04:52 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो