कनाडा भारत की सबसे बड़ी समस्या, निज्जर की हत्या मामले पर बोले जयशंकर

S Jaishankar On Canada: विदेश मंत्री ने खालिस्तान आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में कथित रूप से शामिल तीन भारतीय नागरिकों की गिरफ्तार पर भी जयशंकर ने प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा कि जस्टिन ट्रूडो का देश सोचता है कि अपराधियों को बढ़ावा देने की उसकी हरकतों पर कोई प्रतिक्रिया नहीं होगी.

JBT Desk
JBT Desk

S Jaishankar On Canada: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आज (5 मई)  राजनीतिक उद्देश्यों के लिए संगठित अपराधों से जुड़े लोगों को लगातार वीजा जारी करने के लिए जस्टिन ट्रूडो के नेतृत्व वाली कनाडा सरकार की आलोचना की. उन्होंने कहा कि देश अभिव्यक्ति की आजादी के नाम पर ''अतिवाद, अलगाववाद और हिंसा के पैरोकारों'' को वैधता दे रहा है. 

इस दौरान विदेश मंत्री ने खालिस्तान आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में कथित रूप से शामिल तीन भारतीय नागरिकों की गिरफ्तार पर भी जयशंकर ने प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा कि जस्टिन ट्रूडो का देश सोचता है कि अपराधियों को बढ़ावा देने की उसकी हरकतों पर कोई प्रतिक्रिया नहीं होगी. 

एस जयशंकर ने कनाडा पर लगाए ये आरोप 

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, एस जयशंकर ने कहा "कुछ देशों में, इस तरह के लोगों ने खुद को राजनीतिक रूप से संगठित किया है और एक राजनीतिक लॉबी बन गए हैं और इनमें से कुछ लोकतांत्रिक देशों में, वहां के   राजनेताओं को यह विश्वास दिलाया जाता है कि यदि वे इन लोगों का सम्मान करते हैं या इन लोगों का समर्थन करते हैं, तो ये लोग एस जयशंकर ने कहा, ''उनके पास एक समुदाय को अपना समर्थन देने की क्षमता है, इसलिए उन्होंने इन देशों की राजनीति में अपने लिए जगह बनाने की कोशिश की है. 

कनाडा भारत की सबसे बड़ी समस्या: जयशंकर

केंद्रीय मंत्री ने कनाडा को भारत की  सबसे बड़ी समस्या बताया है. उन्होंने कहा कि अभी हमारी सबसे बड़ी समस्या कनाडा में है.  क्योंकि कनाडा में जो सरकार है, वह उग्रवाद, अलगाववाद और हिंसा की वकालत करने वालों को आज़ादी के नाम पर एक निश्चित वैधता दे दी है. उनका भाषण देखिए, जब आप उन्हें कुछ कहते हैं, तो उनका जवाब होता है, नहीं, हम एक लोकतांत्रिक देश हैं, लेकिन यह अभिव्यक्ति की आजादी है.  उन्होंने कहा कि वहां जो हो रहा है, उसका विरोध किया जाएगा. न्यूटन का राजनीति का नियम वहां भी लागू होगा.

क्रिमिनल लोगों को वीजा देने के लिए कनाडा सरकार की आलोचना की 

एस जयशंकर ने पंजाब में संगठित अपराधों से जुड़े क्रिमिनल लोगों को वीजा देने के लिए कनाडा सरकार की आलोचना की. उन्होंने कहा कि सच्चाई यह है कि पंजाब के संगठित अपराध से जुड़े कई लोगों का कनाडा में स्वागत किया गया है.  हमने कनाडा से कहा है कि ये भारत के वांछित अपराधी हैं, आपने उन्हें वीजा क्यों दिया है. एस जयशंकर ने बताया कि इनमें से कई लोग झूठे दस्तावेजों पर कनाडा जाते हैं, लेकिन उन्हें रहने की अनुमति दी जाती है. 

calender
05 May 2024, 04:48 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो