प्रधानमंत्री बनने के बाद पहला फैसला किसानों के हित में, दिया ये ऑर्डर

PM First Order: अपने तीसरे कार्यकाल में पीएम मोदी ने पहली फाइल पर पहले साइन कर दिए हैं. पीएम ने ये साइन पीएम किसान निधि कार्यक्रम के तहत धनराशि के वितरण से संबंधित फाइल पर किए हैं.

JBT Desk
JBT Desk

PM First Order: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को पीएम किसान निधि निधि की 17वीं किस्त जारी करने पर हस्ताक्षर किए. रिकॉर्ड तीसरे कार्यकाल के लिए पदभार संभालने के बाद उनका ये पहला फैसला है.  इस किस्त से लगभग 9.3 करोड़ किसानों को लाभ होगा और लगभग 20,000 करोड़ रुपये वितरित किये जायेंगे. पीएम ने पहले साइन किसानों के हित के लिए किए हैं. 

साइन करने के बाद पीएम ने क्या कहा?

पीएम मोदी ने पहले साइन करने के बाद कहा कि ''उनकी सरकार किसानों के कल्याण के लिए समर्पित है.'' उन्होंने कहा कि ''हमारी सरकार किसान कल्याण के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध सरकार है. इसलिए यह सही है कि कार्यभार संभालने पर पहली साइन की गई फाइल किसान कल्याण से संबंधित है. हम आने वाले समय में किसानों और कृषि क्षेत्र के लिए और भी ज्यादा काम करना चाहते हैं.''

किसानों को लुभाने के लिए फैसला 

प्रधानमंत्री के दूसरे कार्यकाल के बाद तीन कृषि कानूनों पर बड़े पैमाने पर किसानों के आंदोलन हुआ. जिसमें कई किसानों की जान भी गई थी. इसके बाद तीनों कानूनों को रद्द कर दिया गया था. अब पीएम के तीसरे कार्यकाल में पीएम का किसानों के लिए लिया गया ये फैसला किसानों के बीच अपनी छवि को सुधारना हो सकता है. इस वक्त भी कुछ किसान संघ अभी भी न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर अधूरे वादों को लेकर केंद्र से नाखुश हैं.

पीएम ने बीते दिन ली शपथ 

नरेंद्र मोदी ने रविवार को प्रधानमंत्री के रूप में अपने लगातार तीसरे कार्यकाल की शुरुआत करते हुए शपथ ली.  राष्ट्रपति भवन में उनके साथ 30 कैबिनेट मंत्रियों वाली 72 सदस्यीय मंत्रिपरिषद ने भी शपथ ली. 

भाजपा लोकसभा चुनाव में अकेले शासन करने के लिए बहुमत हासिल करने से चूक गई, लेकिन अपने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) गठबंधन के साथ मिलकर सरकार बनाने में कामयाब रही. पीएम मोदी के तीसरे कार्यकाल में नई चुनौतियां आने की उम्मीद है क्योंकि वह अपनी सत्ता बनाए रखने के लिए सहयोगियों के समर्थन पर निर्भर हैं. 

calender
10 June 2024, 12:36 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो