Vikramaditya Singh: राजकुमारी से की थी शादी, डेढ़ साल में ही क्यों काटने पड़ गए थे कोर्ट के चक्कर?

Nayak: विक्रमादित्य सिंह हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के बेटे हैं. विक्रमादित्य सिंह का जन्म 17 अक्टूबर 1989 को हुआ था. सिंह के शुरुआती पढ़ाई-लिखाई बिशप कॉटन स्कूल हुई.

JBT Desk
JBT Desk

Nayak: लोकसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दलों के बीच हलचल तेज हो गई है. ऐसे में आम चुनाव के लिए कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति बैठक में बड़ा फैसला हुआ है. मंडी सीट से कंगना रनौत के खिलाफ कांग्रेस नेता विक्रमादित्य सिंह चुनाव लड़ेंगे. इस बात की घोषणा हिमाचल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने की है. वहीं पार्टी की तरफ से इसका आधिकारिक एलान होना बाकी है.  प्रतिभा सिंह विक्रमादित्य सिंह की मां हैं और इस सीट मौजूदा सांसद हैं.

कौन हैं विक्रमादित्य सिंह?

विक्रमादित्य सिंह हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के बेटे हैं. विक्रमादित्य सिंह का जन्म 17 अक्टूबर 1989 को हुआ था. सिंह के शुरुआती पढ़ाई-लिखाई बिशप कॉटन स्कूल हुई. वहीं उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफन्स कॉलेज से ग्रेजुएशन किया. यहीं से ही हिस्ट्री में भी पोस्ट ग्रेजुशन की.

बता दें कि पर्वतारोहण (पहाड़ पर चढ़ना), साइकिलिंग और वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी के शौकीन विक्रमादित्य 2013 से 2018 तक हिमाचल प्रदेश यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. विक्रमादित्य ने शिमला ग्रामीण सीट से विधानसभा चुनाव लड़ा और जीतने के बाद सुक्खू कैबिनेट में जगह बनाई थी.

शाही अंदाज में हुई थी शादी

हिमाचल प्रदेश के बुशहरा राजघराने से संबंध रखने वाले विक्रमादित्य का विवाह 2019 में राजस्थान के अमेट राजघराने से ताल्लुक रखने वालीं राजकुमारी सुदर्शना चुंडावत के साथ हुआ, जो उनसे उम्र में 7 साल छोटी हैं. विक्रमादित्य और सुदर्शना की शादी में राजनीति से लेकर, फिल्म और उद्योग जगत के तमाम दिग्गज शामिल हुए थे. लेकिन दोनों वैवाहिक जोड़ो का रिश्ता अधिक दिन नहीं चला सका.

डेढ़ साल के अंदर ही टूटा रिश्ता 

डेढ़ साल के अंदर ही विक्रमादित्य और सुदर्शना के रिश्तों में फुट पड़ गई. मामला इतना गंभीर हो गया कि पुलिस को इसमें दखल देना पड़ा. क्योंकि  विक्रमादित्य की पत्नी  सुदर्शना ने उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज करा दिया.  पुलिस के पास दर्ज कराई गई अपने एफआईआर में सूदर्शना ने विक्रमादित्य सिंह और सास प्रतिभा सिंह पर जिंदगी नर्क बनाने का आरोप लगाया था. 

सूदर्शना ने लगाए थे ये आरोप

सुदर्शना ने अपने पति विक्रमादित्य पर आरोप लगाया. जिसमें उन्होंने दावा किया कि विक्रमादित्य सिंह का चंडीगढ़ की एक महिला के साथ अफेयर चल रहा है. सुदर्शना ने आगे कहा कि उनके पति ने अपनी गर्लफ्रेंड के साथ मिलकर उन्हें ड्रग्स दिया. जिससे उनका मानसिक संतुलन बिगड़ गया. इसके बाद विक्रमादित्य और सास प्रतिभा सिंह दहेज के लिए प्रताड़ित करने लगे. 10 करोड़ रुपये कैश की मांग की. सुदर्शना के अनुसार उनके ससुर वीरभद्र सिंह को विक्रमादित्य के अफेयर का पता चल गया था और वो इसके सख़्त खिलाफ थे. विक्रमादित्य को संपत्ति से बेदखल तक करने की धमकी दी थी.

कोर्ट ने क्या दिया था आदेश?

8 जुलाई 2021 को वीरभद्र सिंह का निधन हो गया. सुदर्शना के अनुसार ससुर की मौत के बाद पति और सास ने उन्हें घर से निकाल दिया. इसके बाद वह मायके लौट आईं. फिलहाल मामला कोर्ट में है. इसी महीने उदयपुर की एक फैमिली कोर्ट इस मामले में विक्रमादित्य सिंह को अपनी पत्नी सुदर्शना कुमारी को अंतरिम भरण के रूप में केस चलने पर 4 लाख रुपये हर महीने देने के लिए कहा था. 

calender
13 April 2024, 07:20 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो