भारतीय को सऊदी अरब में मिली सजा-ए-मौत, इसके लिए क्यों इकट्ठा किए गए 35 करोड़

Saudi Arab: SAVEABDULRAHIM नामक ऐप की सहायता से केरल के लोगों ने 35.45 करोड़ रुपये जमा कर लिए हैं. वहीं अब इस रकम से सऊदी अरब में एक लड़के के मौत के इल्जाम में कैद अब्दुल रहीम को बचाया जाएगा.

JBT Desk
JBT Desk

Saudi Arab:  केरल में सैकड़ों की संख्या में लोगों ने क्राउड-फंडिंग अभियान चलाकर कुल 35.45 करोड़ रुपये इकठ्ठे कर चुके हैं. दरअसल इस रुपए को सऊदी अरब में विकलांग लड़के की मौत के अपराधी बताए जाने वाले अब्दुल रहीम की रिहाई में लगाया जाएगा. केरल के सीएम पिनाराई विजयन ने लोगों के इस पहल की तारीफ की है.अब इस धनराशि को अब्दुल रहीम की रिहाई के लिए लगाया जाएगा.

 क्या है सऊदी अरब का मामला 

मिली जानकारी के मुताबिक अब्दुल रहीम सऊदी अरब में एक नागरिक के घर पर ड्राइवर का काम करने के साथ 15 वर्षीय विकलांग लड़के की देखरेख करने का काम किया करता था. जिसके बाद उसकी मौत का दोषी अब्दुल रहीम को माना जा रहा है. जबकि रहीम का कहना है कि वह एक दिन उस लड़के के साथ यात्रा करने निकला था. इस दौरान उसने लाल बत्ती पर गाड़ी रोकी, इसके बाद लड़के ने रहीम को लाल सिग्नल का उल्लंघन करने को कहा. जिसके बाद गलती से लड़के के शरीर से जुड़े जीवन-रक्षक उपकरण की ट्यूब बाहर निकल गए. इस दौरान लड़का बेहोश हो गया, और थोड़ी ही देर में उसकी मृत्यु हो गई. 

अब्दुल रहीम को मिली थी मौत की सजा

अब्दुल रहीम को उस लड़के के मौत के इल्जाम में साल 2018 में कानून ने मौत की सजा सुनाई. इतना ही नहीं लगातार पीड़ित का परिवार अब्दुल रहीम को मौत की सजा देने की जिद पर था. मगर आखिरकार एक दिन उन लोगों ने कहा कि अगर उन्होंने 15 मिलियन सऊदी रियाल की 'ब्लड मनी' दे दी तो उसे सजा से माफ़ कर दिया जाएगा. जिसके बाद अब्दुर रहीम को बचाने के लिए एक कानूनी कार्रवाई समिति का गठन किया गया. साथ ही समिति ने रुपए इकठ्ठा करने का सोचा. इतना ही नहीं इसके लिए एक SAVEABDULRAHIM नामक ऐप बनाया गया. इसकी मदद से 30 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि इकट्ठा कर ली गई है.

calender
13 April 2024, 06:02 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो