विवादों से रहा गहरा नाता, जेल में रहे, अब BJP में शामिल होने जा रहे यूट्यूबर मनीष कश्यप

Lok Sabha Election 2024: यूट्यूबर मनीष कश्यप के आज BJP में शामिल होने की खबर है. जानकारी के मुताबिक, वो आज दिल्ली पहुंचेंगे.

JBT Desk
JBT Desk

Lok Sabha Election 2024: बिहार की एक प्रमुख यूट्यूब हस्ती मनीष कश्यप के आज सुबह 11 बजे के आसपास आधिकारिक तौर पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल होने की उम्मीद है. अटकलें लगाई जा रही हैं कि कश्यप पार्टी मुख्यालय में भाजपा पदाधिकारी के प्रति अपना काम करेंगे. कश्यप के लिए सोशल मीडिया प्रभावशाली व्यक्ति से राजनीतिक भागीदार बनने का ये एक बड़ा कदम होगा. आखिर कौन हैं मनीष कश्यप और किस मामले में वो जेल गए थे, पढ़िए सब कुछ. 

कौन हैं मनीष कश्यप? 

मनीष कश्यप का असल नाम त्रिपुरारी कुमार है, वो बिहार में लोगों के बीच काफी फैमस हैं. मनीष कश्यप की बात करें तो वो  यू-ट्यूब और फ़ेसबुक पर वीडियो डालते थे जिसकी वजह से धीरे धीरे उनकी लोकप्रियता बढ़ती गई.  कश्यप ने पुणे से इंजीनियरिंग की है, इसके बाद उन्होंने कुछ सालों तक इस फील्ड में नौकरी भी की है. इस फैमसयू-ट्यूबर पर कई मामले भी दर्ज हैं. जिसमें बिहार और तमिलनाडू राज्य शामिल हैं. इसके साथ ही उनपर राष्ट्रीय सुरक्षा क़ानून यानि NSA के तहत भी मामला दर्ज है. 

2016-17 से डाल रहे हैं वीडियो

मनीष कश्यप के सोशल मीडिया पर वीडियो डालने का सिलसिला 2016-17 से शुरू हुआ था. इसी के बाद इनके सब्सक्राइबर बढ़ते गए और उनकी लोकप्रियता भी. इसके बाद उन्होंने मजदूरों को लेकर एक वीडियो डाली जिसके बाद उनपर कानूनी शिकंजा कसा गया. पहले उनको तमिलनाडू और बाद में बिहार की जेल में बंद रखा गया.

क्या था वो वीडियो?

मनीष कश्यप ने जो वीडियो डाला उसमें दावा किया गया था कि तमिलनाडु के तिरुपुर और कोयंबटूर में बिहार के मज़दूरों की हत्या कर दी गई. ये मामला 2023 में सामने आया था. मनीष के इस दावे के बाद पूरे सोशल मीडिया पर ये वायरल हो गया. इसी सब के बीच तमिलनाडू ने इस खबर को सिरे से गलत करार दिया. सरकार ने उनपर झूठ और भ्रामक खबरें फैलाने का इल्जाम लगाया. मनीष कश्यप ने अपनी वीडियो में  तमिलनाडु के डीजीपी के बयान को भी फर्जी करार दिया था. 

निर्दलीय प्रत्याशी बनकर उतरे मैदान में 

मनीष कश्यप पश्चिम चंपारण से निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर उतरे हैं. मनीष कश्यप पश्चिम चंपारण से BJP उम्मीदवार संजय जायसवाल को निर्दलीय चुनौती दे रहे थे. इसी के साथ अब उसी BJP में शामिल होने की खबरें आ रही हैं. हालांकि कहा जा रहा है कि वो BJP से चुनाव नहीं लड़ेंगे बल्कि उसके लिए प्रचार करेंगे.

calender
25 April 2024, 11:02 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो