Zeenat Aman: हाईएस्ट पेड अभिनेत्री थी ज़ीनत, फिर भी हिरो जैसी शोहरत नहीं मिली, खोले बॉलीवुड के कई राज

Zeenat Aman Bollywood actress: बॉलीवुड की मशहूर अदाकारा ज़ीनत अमान इन दिनों काफी सुर्खियों बटोर रही है। एक्ट्रेस जीनत ने सोशल मीडिया पर बॉलीवुड में हीरो और हीरोइनों के बीच होने वाले भेदभाव को लेकर कई बड़े खुलासे किए हैं। जिस वजह से वह काफी सुर्खियों में है।तो आइए जानते है ज़ीनत ने बॉलीवुड के कौन से रहस्य से पर्दा उठाया है।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Zeenat Aman Bollywood actress: बॉलीवुड की मशहूर अदाकारा ज़ीनत अमान इन दिनों काफी सुर्खियों बटोर रही है। एक्ट्रेस जीनत ने सोशल मीडिया पर बॉलीवुड में हीरो और हीरोइनों के बीच होने वाले भेदभाव को लेकर कई बड़े खुलासे किए हैं। जिस वजह से वह काफी सुर्खियों में है।तो आइए जानते है ज़ीनत ने बॉलीवुड के कौन से रहस्य से पर्दा उठाया है।

Zeenat Aman On Gender Gap In Bollywood: बॉलीवुड की गुजरे जमाने की मशहूर एक्ट्रेस ज़ीनत अमान को कैन नहीं जानता ज़ीनत ने अपने करियर में कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया है। हाल ही मे सोशल मीडिया पर एक्ट्रेस ने बॉलीवुड में हो रहें लिंगभेद और एक समान वेतन को लेकर कई खुलासे करते हुए दिखी हैं। एक्ट्रेस ज़ीनत ने अपने इंस्टाग्राम पर बताया की वह 70 की दशक की हाईएस्ट पेड एक्ट्रेस हुआ करती थी उन्होंने अपने साथ हुए भेदभाव को लेकर बात करते हुए कई खुलासे किए है। तो आइए जानते है ज़ीनत के साथ बॉलीवुड में कौन सा भेदभाव हुआ है।

हीरो के जितना नहीं मिली फीस

'सत्यम शिवम सुदंरम' जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्म देने वाली ज़ीनत अमान बॉलीवुड के गुजरे जमाने की बेहद बोल्ड और ग्लैमरस एक्ट्रेस में थी जिन्होंने अपने अदाकारी और डांस से फिल्म इंडस्ट्री में एक ऊंचा मुकाम हसिल किया था। उस जमाने में ज़ीनत एक हाईएस्ट पेड एक्ट्रेस भी रही हैं।लेकिन इन सब के बाद भी एक्ट्रेस को लिंगभेद और हिरो के बराबरी वेतन न मिलने का दर्द भी झेलना पड़ा था। आज भी बॉलीवुड में असमान वेतन की समस्या है ज़ीनत ने अपने इंस्टाग्राम के पोस्ट के जरिए अपनी फिल्म कुर्बानी की शूटिंग से जूड़ी एक वीडियो साझा करते हुए बॉलिवुड से जुड़े कुछ राज से पर्दा उठाया है। ज़ीनत ने लिखा की पिछले कुछ दशको की बात करें तो बॉलीवुड में काफी कुछ बदल गया लेकिन असमान वेतन की समस्या अभी तक है।

'लैला मैं लैला' का BTS वीडियो किया शेयर

ज़ीनत ने सोशल मीडिया पर एक लंबा पोस्ट लिखा है जिसमें उन्होंने बताया कि "70 के दशक के लास्ट में, ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कमीशन के कीथ एडम 'कुर्बानी' फिल्म के सेट पर आए हुए थे। जहां मैं 'लैला ओ लैला' सॉन्ग के लिए तैयारी कर रही थी। यहां पर मैने एक छोटा सा इंटरव्यू भी दिया था।

" हाईएस्ट पेड एक्ट्रेस थी फिर भी शोहरत नहीं मिली

गुजरे जमाने की बोल्ड एक्ट्रेस ज़ीनत ने अपने पोस्ट में लिखा है कि,"इस वीडियो को शूट किए हुए लगभग 50 साल हो चुके हैं और तब से लेकर आज तक इंडस्ट्री में बहुत कुछ बदलाव देखा गया है। लेकिन लिंग के आधार पर मिलने वाली वेतन की समस्या अभी भी बॉलीवुड में नहीं बदला। एक्ट्रेस ने आगे लिखा है मेरे दौर में मुझे, "हाईएस्ट पेड वेतन मिलता था। लेकिन मेरे मेल को- एक्टर्स को मुझसे ज्यादा फिस मिलती थी। मेल और फिमेल के वेतन के बीच बहुत बड़ा गैप देखा जाता था। जिसे देखकर हंसी आती थी।

बॉलीवुड इंडस्ट्री में इस बदलाव की है जरूरत

मशहूर अभिनेत्री ज़ीनत अमान ने फिल्मी दुनिया के काले चिट्ठे खोलते हुए आगे लिखा है कि इस वीडियो क्लिप में आप जिस ज़ीनत आमान को देख रहे हैं, उसे पूरा यकीन था कि आधी सदी में मेल और फिमेल का वेतन भी तराजू के बराबर होगा। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मुझे निराशा इस बात की है कि आज भी बॉलीवुड में फीमेल एक्ट्रेस की फीस में कोई बराबरी नहीं है।

 

महिलाओं ने भी फिल्म में लगातार काम किया है और मुझे सच में लगता है कि वेतन के मामले में लिंगभेद न किया जाए इसकी जिम्मेदारी हमारे मेल एक्टर्स, डायरेक्टर और प्रोड्यूसर के ऊपर है कि वो महिला कलाकारों को भी बराबर फीस दें। यह करना बहुत आसान है लेकिन फिर भी कोई शुरुआत नही करना चाहता है।

calender
26 February 2023, 03:40 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो