हाई बीपी को इंस्टेंट कंट्रोल करेंगे ये नुस्खे, आजमा कर देखें

ब्लड प्रेशर के बढ़ने की समस्या को हाई ब्लड प्रेशर और हाइपरटेंशन कहते हैं. इसके उपचार के लिए कुछ टिप्स आजमाए जा सकते हैं।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
आजकल ज्यादातर लोगों को हाइपरटेंशन यानी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है। खासकर वो लोग जिनका ब्लड प्रेशर अक्सर बढ़ा हुआ रहता है, वो खाने पीने में काफी परहेज करते हैं। लेकिन कई बार दवा खाए बिना ब्लड प्रेशर कंट्रोल में नहीं आता। हाई बीपी के नुकसान की बात करें तो ये हार्ट के लिए बड़ा खतरा है। इसलिए कोशिश करनी चाहिए कि बार बार दवा खाने के अलावा कुछ घरेलू उपाय करके हाई बीपी को कंट्रोल में रखा जा सके।  यूं तो लाइफस्टाइल में चेंज करके हाई बीपी को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है, जैसे नियमित तौर पर एक्सरसाइज करना, सही पोषण वाली डाइट लेना, धूम्रपान और अल्कोहल ना लेना आदि। लेकिन फिर भी कई बार बीपी बढ़ जाता है तो इसे तुरंत कंट्रोल में लाने के लिए कुछ फूड तुरंत तौर पर खाए जा सकते हैं जो बीपी को सामान्य करने में मदद करते हैं। 
 
चलिए जानते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर को इंस्टेंट कंट्रोल करने के लिए क्या क्या फूड खाए जा सकते हैं। 
 
अलसी के बीज
अलसी के बीज जिसे चिया सीड्स भी कहते हैं, बीपी को कंट्रोल में लाने के लिए कारगर खाद्य पदार्थ हैं। अगर आपका बीपी हाई रहता है तो नियमित तौर पर अलसी के बीजों का सेवन करना चाहिए। आप इन बीजों को पीस कर आटे में, दलिए या दाल में, सलाद में डाल कर खा सकते हैं। या फिर गर्म पानी के साथ मिलाकर सुबह एक गिलास पी लीजिए। आप इनको जूस या स्मूदी में भी मिलाकर पी सकते हैं। 
 
ब्रोकोली
ब्रोकोली यानी बाजार में मिलने वाली हरी गोभी हाई बीपी को सामान्य करने में मदद करती है। ब्रोकोली एंटी ऑक्सिडेंट से भरपूर होती है और इसके सेवन से शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड का लेवल बढ़ता है जो बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कम करने का काम करता है। 
 
गाजर
गाजर खाकर भी बीपी कम करने में मदद की जा सकती है। गाजर में कैफिक एसिड होता है जो रक्त धमनियों में सूजन को कम करता है जिससे ब्लड प्रेशर सामान्य होने में मदद मिलती है। 
 
पिस्ता 
पिस्ता सूखे मेवे में शामिल होता है। इसके नियमित सेवन से ब्लड प्रेशर हाई नहीं होता और ब्लड का फ्लो सामान्य बना रहता है। इसके अलावा पिस्ता दिल की सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद कहा जाता है। 
 
खट्टे फल
अगर बीपी बढ़ रहा है तो नींबू, संतरा, मोसंबी, अंगूर या अन्य किसी खट्टे फल को खा लेने से या इसका जूस पी लेने से इंस्टेंट आराम मिलता है। इससे बढ़ा हुआ रक्तचाप सामान्य स्तर पर आ जाता है और रक्त कोशिकाओं का तनाव घटता है। 
calender
31 January 2023, 04:48 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो