सुबह उठकर व्यायाम करने से हार्मोन में होते हैं कई बदलाव, जान लें जरूरी बातें

Health: हर दिन सुबह उठकर व्यायाम करने से आपके शरीर में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं. आप तमाम तरह के रोगों से दूर हो जाते हैं. मगर व्यायाम करने का भी सही समय होता है, तो चलिए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Health: आज कल के भाग दौड़ वाले जीवन में लोगों को हेल्थ से जुड़ी दिक्कतें अधिक हो रही है. जिससे बचने के लिए हमेशा डॉक्टर एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं. क्योंकि वर्क आउट करने से आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बना रहता है. इसके साथ ही आपका वजन भी कम होता है, हर दिन व्यायाम को अपने जीवन में शामिल करने से आप बीमार भी कम पड़ते हैं. मगर आज हम आपको बताने वाले हैं कि अगर आप नियमित व्यायाम करने हैं तो आपके शरीर में हार्मोनल चेजिंग होनी शुरू हो जाती है.

व्यायाम करने का सही समय

व्यायाम करने से आप कई तरह के रोगों से दूर रहते हैं. हमेशा स्वस्थ महसूस करते हैं. वहीं डायबिटीज मरीजों के लिए भी वॉक करना फायदेमंद साबित होता है. इससे उनका शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है, इसके साथ ही आपका वजन कंट्रोल में बना रहता है. वहीं व्यायाम करने का सही समय सुबह 5.30 में बताया गया है. डॉक्टरों का कहना है कि इस समय अगर व्यक्ति एक्सरसाइज करता है तो उसके हार्मोन में लगातार बदलाव होने शुरू हो जाते हैं.

साथ ही इस समय का वॉक आपके लंग्स को अधिक लाभ पहुंचाता है. दरअसल उस समय वातावरण एक दम स्वच्छ होता है. जब सुबह की पहली किरण शरीर पर पड़ती है तो बॉडी शारीरिक, मानसिक रूप से बेहतर होता है.

सुबह उठने के अनेक लाभ

हर किसी के लिए सुबह उठना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. इससे आपके शरीर के हार्मोन सेट हो जाते हैं. साथ ही जब आपकी बॉडी पर सूरज की किरणें पड़ती है तो आपके अंदर एक पॉजिटिव एनर्जी आती है. सुबह 5.30 उठने से आपके डोपामाइन हार्मोन में बढ़ोत्तरी होती है. आपका तनाव कम होता है, साथ ही आप पूरे दिन तरोताजा महसूस करते हैं.

calender
01 April 2024, 01:34 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो